कोरोना ने गांवों में पसारे पैर, केंद्र सरकार ने Covid Care Center बनाने के निर्देश
Advertisement

कोरोना ने गांवों में पसारे पैर, केंद्र सरकार ने Covid Care Center बनाने के निर्देश

Bihar Samachar: कोरोना संक्रमण को लेकर सरकार की नजरें अब शहर से ज्यादा गांव पर फोकस होने जा रही हैं. शहर जितनी स्वास्थ्य सुविधाएं ग्रामीण स्तर पर उपलब्ध नही हैं. ऐसे कोविड मरीजों के उचित इलाज नहीं हो पा रहा है.

केंद्र सरकार ने Covid Care Center बनाने के निर्देश. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Patna: कोरोना संक्रमण (Corona Infection) की रफ्तार भले ही धीमी हो रही है. लेकिन ग्रामीण स्तर पर इसका प्रभाव काफी देखा जा रहा है. केंद्र सरकार (Central Government) ने इस बाबत पर सभी राज्यों को गांव स्तर पर कोविड केयर केंद्र (Covid Care Center) बनाने का निर्देश जारी किया है ताकि कोविड संक्रमित लोगों का सही इलाज किया जा सकें.

ये भी पढ़ेंः Bihar कोरोना के खिलाफ फिर छिड़ी जंग, सैनिटाइजेशन के बाद टीकाकरण अभियान शुरू

साथ हीं, कोरोना संक्रमण को लेकर सरकार की नजरें अब शहर से ज्यादा गांव पर फोकस होने जा रही हैं. शहर जितनी स्वास्थ्य सुविधाएं ग्रामीण स्तर पर उपलब्ध नही हैं. ऐसे कोविड मरीजों के उचित इलाज नहीं हो पा रहा है. इसलिए सरकार ने यह फैसला लिया है कि अब ग्रामीण स्तर पर ही कोविड केयर सेंटर बनाए जाए. इस संबंध में केंद्र सरकार की ओर से जारी निर्देश में राज्य सरकारों को सलाह दी गई है कि शहर से सटे ग्रमीण इलाको में 30 बेड का कोविड केयर केंद्र बनाया जाए. साथ हीं, कोरोना की जांच के काम के लिए भी निर्देश दिए.

ये भी पढ़ेंः बिहार में Corona के 6,894 नए केस, 9 जिलों में पाए गए 200 से अधिक मामले

अग्रिम मोर्चे के कर्मचारी स्वयंसेवक शिक्षक घर-घर जाकर बीमार मरीजों के स्वास्थ्य की जानकारी लेंगे और आवश्यक सावधानियों की जानकारी देंगे. जिस मरीज की हालत थोड़ी खराब लगेगी उसे कोविड केंद्र में एडमिट किया जाएगा. स्कूल, पंचायतघर और सामुदायिक केंद्र में यह कोविड केयर केंद्र बनाए जाएंगे. केंद्र सरकार ने ये निर्देश दिया है कि स्वास्थ्य उपकेंद्रों, स्वास्थ्य केंद्र , प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में रैपिड एंटीजन जांच किट जरूर उपलब्ध होनी चाहिए.

Trending news