Bihar कोरोना के खिलाफ फिर छिड़ी जंग, सैनिटाइजेशन के बाद टीकाकरण अभियान शुरू

Bihar Vaccination: यह टीकाकरण अभियान कुल 58 केंद्रों पर शुरु होगा. इसी कम्र में आज से 18 से 44 साल आयु वर्ग के लोगों के लोगों को 10 विशेष केंद्रों पर टीकाकरण किया जाएगा.  

Bihar कोरोना के खिलाफ फिर छिड़ी जंग, सैनिटाइजेशन के बाद टीकाकरण अभियान शुरू
Bihar कोरोना के खिलाफ फिर छिड़ी जंग. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Patna: कोरोना (Corona) महामारी के खिलाफ जंग में वैक्सीन एक बड़ा हथियार साबित हो रहा है. राजधानी पटना के अलग-अलग हिस्सों में टीकाकरण (Vaccination) का काम जारी है. इसी बीच, आज से पटना में फिर टीकाकरण अभियान शुरू किया जा रहा है. 

इससे पहले 18 से 44 साल आयु वर्ग के लोगों के लिए 9 मई (रविवार) से वैक्सीनेशन की शुरुआत की गई है. लेकिन टीका केंद्रों के सैनिटाइजेशन के कारण इस अभियान को 16 मई को बंद करना पड़ा था. वहीं, अब टीकाकरण के नियमों में कुछ बदलाव के साथ इसे फिर शुरू किया गया है. 

ये भी पढ़ेंः कोरोना के साथ Black fungus ने मचाया तांड़व, जाने क्या है नया वायरस

जानकारी के अनुसार, यह टीकाकरण अभियान कुल 58 केंद्रों (Vaccination Center) पर शुरु होगा. इसी कम्र में आज से 18 से 44 साल आयु वर्ग के लोगों को 10 विशेष केंद्रों पर टीकाकरण किया जाएगा. साथ हीं, 45 से अधिक उम्र के लोगों को भी सभी केंद्रों पर टीके लगेंगे. इसी के साथ 18 साल से ऊपर के लोगों को एक दिन में केवल 300 लोगों को टीका देने का लक्ष्य निर्धारित हुआ. हालांकि, टीके की किल्लत की बात को जिला प्रशासन ने खारिज किया. 

इस बीच अब से टीके के दूसरे डोज के लिए 84 दिन से पहले की बुकिंग भी मान्य मानी जाएगी और यह सिर्फ कोविन प्लेटफॉर्म पर ही मान्य होगी. लेकिन अब केवल लोगों को 12 हफ्तें से पहले की बुकिंग का विकल्प नहीं मिलेगा. वहीं, यही नियम कोविशिल्ड टीके पर नियम लागू होंगे.  

ये भी पढ़ेंः Patna AIIMS में होगा बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल, महीने के अंत तक टीकाकरण शुरू होने की तैयारी

बता दें कि  बिहार में कोरोना वैक्सीन उपलब्ध न होने की वजह से 1 मई से वैक्सीनेशन को शुरू नहीं किया जा सका था. लेकिन अब वैक्सीन लगना 18 साल से अधिक वालों को भी शुरू हुआ है तो सेंटर पर लंबी-लंबी कतारें देखने को मिल रही है. वैक्सीन सेंटर खुलते ही बड़ी संख्या में लोग सेंटर पर वैक्सीन लगाने पहुंच रहे हैं.