CBSE 12वीं की कब होगी परीक्षा? बिहार के शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने दिया ये बयान...
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar907081

CBSE 12वीं की कब होगी परीक्षा? बिहार के शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने दिया ये बयान...

Bihar Samachar: बिहार समेत देश भर के छात्रों पर कोरोना महामारी (Corona Epidemic) का ज्यादा प्रभाव पड़ा है. बिहार के शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने केंद्र सरकार से कहा कि हालात सही होने पर परीक्षा होनी चाहिए.

12वीं की परीक्षा पर शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने रखे अपने विचार

Patna: बिहार समेत देश भर के छात्रों पर कोरोना महामारी (Corona Epidemic) का ज्यादा प्रभाव पड़ा है. कोरोना की वजह से एक तरफ जहां छात्रों के पठन-पाठन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है वहीं दूसरी पिछले साल से कोई भी परीक्षा समय पर आयोजित नहीं हो पा रही है. 

ऐसे समय में मंगलवार को देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) की अध्यक्षता में 12वीं की परीक्षा (12th Board Exam) को लेकर सभी राज्यों के शिक्षा मंत्री संग बैठक हुई. 
इस बैठक में बिहार की तरफ से शिक्षा मंत्री विजय चौधरी (Vijay Chaudhari) ने हिस्सा लिया था. 

उन्होंने कहा कि सीबीएसई बोर्ड के 12वीं की परीक्षाएं आयोजित की जानी चाहिए क्योंकि यह छात्रों के जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. हालांकि, मौजूदा हालात के बीच ऐसा नहीं हो सकता. लेकिन एक संभावित तारीख की घोषणा की जानी चाहिए. ऑनलाइन परीक्षा का भी एक विकल्प है.

ये भी पढ़ें- लालू का नीतीश पर वार, बोले- इंसानों की जान से खेलना उन्होंने तमाशा बना लिया है

मंत्री ने इस संबंध में एएनआई के जरिए बताया, ‘12वीं की परीक्षा को लेकर रक्षा मंत्री के साथ हुई बैठक में हमने कहा है कि परीक्षा जरूर होनी चाहिए. कोरोना संक्रमण के वर्तमान काल में परीक्षा तत्काल आयोजित करना संभव नहीं होगा लेकिन कुछ दिनों बाद की एक तारीख (टेंटेटिव) जरूर घोषित कर देनी चाहिए.’साथ ही मंत्री ने शिक्षकों की कोरोना से हुई मौत पर कहा कि सरकार ने जो प्रावधान कर रखे हैं उसका लाभ मिलेगा.

गौरतलब है कि दसवीं की परीक्षा रद्द किए जाने के बाद अब छात्र व अभिभावक की तरफ से 12वीं की परीक्षा को भी इस महामारी के दौर में रद्द करने की मांग हो रही है.
केंद्र सरकार किसी भी फैसले पर पहुंचने से पहले इस मामले में राज्य सरकारों की राय भी लेना चाहती है. इसीलिए सरकार द्वारा अलग-अलग स्तरों पर लगातार बैठक आयोजित हो रही है.

Trending news