बिहार में नगर निकाय चुनाव में OBC आरक्षण के लिए आयोग गठित, नवीन आर्या बने अध्यक्ष
topStories0hindi1402569

बिहार में नगर निकाय चुनाव में OBC आरक्षण के लिए आयोग गठित, नवीन आर्या बने अध्यक्ष

Bihar Nagar Nikay Chunav: पटना हाईकोर्ट में बुधवार को हुई सुनवाई के दौरान बिहार सरकार की तरफ से पेश वकील ने कहा, ' सरकार नगर निकाय चुनाव में अति पिछड़ों के आरक्षण पर आयोग बनाने के लिए तैयार हो गई है.'

 

बिहार में नगर निकाय चुनाव में OBC आरक्षण के लिए आयोग गठित, नवीन आर्या बने अध्यक्ष

पटना: Bihar  Municipal Elections: बिहार सरकार ने नगर निकाय चुनाव में अति पिछड़ा आरक्षण (OBC Reservation) के लिए आयोग गठित कर दिया. जदयू नेता नवीन आर्या को गया आयोग का अध्यक्ष बनाया गया है जबकि जदयू प्रवक्ता अरविंद निषाद, ज्ञान चंद्र पटेल और तार केशव ठाकुर को आयोग का सदस्य बनाया गया है. अब आयोग की अनुशंसा के आधार पर नगर निकाय चुनाव में अति पिछड़ों को आरक्षण मिलेगा.

जानकारी के अनुसार, पटना हाईकोर्ट में बुधवार को हुई सुनवाई के दौरान बिहार सरकार की तरफ से पेश वकील ने कहा, ' सरकार नगर निकाय चुनाव में अति पिछड़ों के आरक्षण पर आयोग बनाने के लिए तैयार हो गई है.'

इधर, ओबीसी आरक्षण के लिए आयोग गठित होने को बीजेपी अपनी जीत बता रही है. बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने कहा बिहार में नगर निकायों के चुनाव में राज्य सरकार की पटना उच्च न्यायालय में पहले ही काफी फजीहात हो चुकी है. उच्च न्यायालय ने अपने आदेश में यह कहा कि राज्य की सरकार उच्चतम न्यायालय के निर्णय का उल्लंघन करके चुनाव नहीं करवा सकती है. इसके बाद जब बीजेपी ने सरकार से मांग की कि बिना पिछड़ों को आरक्षण दिए चुनाव नहीं कराए जा सकते हैं और इसके लिए पूरे प्रदेश में धरना दिया गया.

इसके बाद सरकार ने उच्च न्यायालय में रिव्यू पिटीशन दायर करके ही कोर्ट के आदेश में बदलाव कराने का प्रयास किया लेकिन जब उन्हें इसमें भी सफलता नहीं मिली तब राज्य सरकार ने हाईकोर्ट में आयोग गठन की घोषणा की.

Trending news