Bihar Land Survey: बिहार में गैरमजरुआ जमीन क्या है? सर्वे में इनका क्या होगा? यहां जानें सारे नियम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2431824

Bihar Land Survey: बिहार में गैरमजरुआ जमीन क्या है? सर्वे में इनका क्या होगा? यहां जानें सारे नियम

Bihar Jamin Survey 2024: बिहार में गैरमजरूआ भूमि को लेकर लोगों के मन कई तरह की चिंताएं सामने आ रही हैं. लोग परेशान हो रहे हैं कि आखिर इन जमीनों का क्या होगा? आपको सबसे पहले जान लेना चाहिए कि गैरमजरूआ भूमि के बारे में, वह कितने प्रकार की होती है और क्या है?

बिहार भूमि सर्वेक्षण 2024 (File Photo)

Bihar Land Survey 2024: सीएम नीतीश कुमार बिहार में जमीन सर्वे करवा रहे हैं. जमीन सर्वे  को लेकर राज्य के लोगों में बहुत सारे सवाल उठ रहे हैं. खासतौर पर ऐसी जमीन को लेकर गैरमजरूआ में आती हैं. लोगों में चर्चा हो रही है कि गैरमजरूआ जमीन का क्या होगा? आखिर सरकर इन जमीनों का लैंड सर्वे में क्या करने वाली है? और सबसे बड़ी बात गैरमजरूआ जमीन का क्या सरकारी नियम है? 

दो तरह की होती है गैरमजरूआ जमीन
सहायक बंदोबस्त पदाधिकारियों के अनुसार, बिहार में गैरमजरूआ भूमि 2 तरह की होती है. आम और खास होती है. पहली तरह की आम जमीन सरकार की होती है. दूसरी तरह की खास भूमि पर मालिकाना हक होता है.

हालांकि, गैरमजरूआ खास जमीन आपको पास है और खतियान में दर्ज की गई है, फिर चिंता की कोई बात नहीं है. सरकार इस जमीन से आपका हक नहीं लेने वाली है. गैरमजरुआ खास भूमि जिसकी है उसकी ही रहेगी. 

वहीं, आपके पास आम भूमि है, जिस पर आपका कब्जा है तो सरकार इस भूमि को आप से ले सकती है, क्योंकि यह जमीन सरकारी है. सरकार गैरमजरुआ आम भूमि का प्रयोग नाला, सड़क, शमशान, नहर, स्कूल, कब्रिस्तान, पोखर और तालाब बनवाने में करती है. वहीं, परती जमीन पर सरकार कुछ कोई कार्य करवा सकती है.

यह यह भी पढ़ें:राहुल गांधी ‘नंबर वन’ आतंकवादी हैं, पकड़ने के लिए इनाम रखें: रवनीत सिंह बिट्टू

गैरमजरुआ आम खाता में ऐसी जमीन को दर्ज होती है. इन भूमि पर सरकार का मालिकाना हक होता है. सरकार ऐसी जमीन को वापस ले सकती है. अगर किसी का इस पर कब्जा हो तो उसे छोड़ना होगा. 

यह यह भी पढ़ें:‘थेथर हैं अरविंद केजरीवाल’, गिरिराज सिंह ने दिल्ली के सीएम पर साधा निशाना

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें!यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी.बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पासक्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार.जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news