Vanshawali Kaise Banwaye: वंशावली के बिना नहीं होगा आपकी जमीन का सर्वे, क्या है इसे बनवाने की प्रक्रिया?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2399666

Vanshawali Kaise Banwaye: वंशावली के बिना नहीं होगा आपकी जमीन का सर्वे, क्या है इसे बनवाने की प्रक्रिया?

Vanshawali Kaise Banwaye: बिहार में जमान सर्वक्षण का काम शुरू हो गया है. ऐसे में अधिकारियों द्वारा लोगों से वंशावली की मांग की जा रही है. आज हम आपको वंशावली बनवाने की प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे हैं. 

वंशावली बनवाने की प्रक्रिया

पटना: बिहार में इन दिनों भूमि सर्वेक्षण का काम काफी तेजी से  चल रहा है. ऐसे में आप यदि किसी खतियानी जमीन के हकदार हैं, तो उसे अपने नाम करवाने के लिए आपको वंशावली प्रस्तुत करनी होगी. इस वंशावली में आपके परिवार या पूर्वज का लेखा जोखा होता है. सर्वक्षण कर्मियों को वंशावली दिखाने पर ही पचा चलेगा की उक्त आपके पूर्वजों की है जिस पर आपका मालिकाना होगा. ऐसे में लोगों में मन ये संदेह हो रहा है कि क्या वंशावली बनवाने के लिए कोर्ट से एफिडेविट बनवाना होगा या ग्राम पंचायत के सदस्य से हस्ताक्षर कराना होगा तो आज हम आपके इस परेशानी को दूर करने जा रहे हैं.

वंशावली बनवाने के लिए आपको सबसे पहले अपने क्षेत्र के वार्ड सदस्य से संपर्क करके आपको वंशावली बनाने के लिए आवेदन पत्र लेना होगा. अब इस आवेदन फॉर्म में ग्राम पंचायत, प्रखंड, जिला, पोस्ट, वार्ड, थाना समेत अन्य कई अहम मांगी जानकारियों का सही-सही भरना होगा. इसके बाद फॉर्म के नीचे आवेदक को अपना हस्ताक्षर करना होगा. इसके अलावा फॉर्म के एक कॉलम आपसे ये भी पूछा जाएगा कि आपको वंशावली किस काम के लिए बनवानी है. अगर आपको जमान सर्वे के लिए वंशावली बनवनी है तो वहां सर्वे संबंधित कार्य हेतु लिखना होगा.

इसके बाद फॉर्म के अंत में आपको एक विकल्प मिलेगा जिसमें ये लिखा रहेगा कि मेरे परिवार की वंशावली निम्न प्रकार है. इसमें आपको अपने दादा-परदादा या उनका नाम सबसे ऊपर लिखना होगा जिनके नाम से जमीन है. इसके बाद अपने पूरे परिवार का नाम आपको यहां दर्ज करना होगा. इस फॉर्म को भरने के बाद इसे वार्ड सदस्य या ब्लॉक में सत्यापन के लिए जमा करेंगे. एक बार सत्यापन हो जाने के बाद आपको वंशावली दे दी जाएगी.

वंशावली के इन कागजातों की जरूरत

आवेदक का आधार कार्ड

आवेदक का मोबाइल नंबर

आवेदक के दादा का मृत्यु प्रमाण पत्र(यदि आवेदक के दादा जिंदा हैं तो उनका आधार कार्ड)

जमीन के पेपर

ये भी पढ़ें- Unified Pension Scheme: ना OPS न NPS, अब आ गया UPS, बिहार सरकार के 3.5 लाख पेंशनधारियों की बल्ले बल्ले

बिहार में ऑफलाइन के अलावा ऑनलाइन भी वंशावली का फॉर्म भरकर आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आपको dlrs.bihar.gov.in पर जाना होगा. इस वेबसाइट पर आपको विशेष सर्वेक्षण से संबंधित सेवा का विकल्प चुनना होगा और वंशावली के लिए दिए गए प्रपत्र पर क्लिक करके आपको वंशावली के लिए आवेदन फॉर्म मिल जाएगा.

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news