Bihar Monsoon: जल्द ही बिहार पहुंचेगा मानसून, पछुआ हवा की वजह से बदला मौसम, कहीं तेज धूप तो कहीं बारिश
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2282583

Bihar Monsoon: जल्द ही बिहार पहुंचेगा मानसून, पछुआ हवा की वजह से बदला मौसम, कहीं तेज धूप तो कहीं बारिश

Bihar Monsoon Weather Update: बिहार की राजधानी पटना ज्यादातर जिलों में पछुआ हवा चल रही है. जिसकी वजह से बिहार के लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिल पाई है. वहीं केरल तट पर मानसून दस्तक दे चुका है. हालांकि बिहार में मानसून की पहली बारिश होने में अभी थोड़ा वक्त है. 

जल्द ही बिहार पहुंचेगा मानसून

पटनाः Bihar Monsoon Weather Update: बिहार की राजधानी पटना ज्यादातर जिलों में पछुआ हवा चल रही है. जिसकी वजह से बिहार के लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिल पाई है. वहीं केरल तट पर मानसून दस्तक दे चुका है. हालांकि बिहार में मानसून की पहली बारिश होने में अभी थोड़ा वक्त है. बिहार के उत्तर पूर्वी हिस्सों में कई दिनों से बारिश की गतिविधि सक्रिय है. खेर थोड़े वक्त में पूरे बिहार में ही मानसून दस्तक दे देगा.   

वहीं बंगाल की खाड़ी से नमी आने के वजह से बिहार के कुछ जिलों में हल्की बारिश देखने को मिल रही है. वहां का मौसम अगले 48 घंटे तक इसी तरह रहने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है. हालांकि दक्षिण पश्चिम बिहार के लोग अभी भी हीट वेव का सामना कर रहे है. मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण पश्चिम बिहार के लोग भी जल्द ही आंधी का सामना करने वाले है.  

बीते दिन गुरुवार को अधिकतम तापमान 41.1 डिग्री सेल्सियस वैशाली का रहा और न्यूनतम तापमान में भी गिरावट देखी गई है. अगले 24 घंटे में एक से तीन डिग्री सेल्सियस तक तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी. उसके बाद क्रमिक रूप से वृद्धि होगी. जहानाबाद और गया के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. इन जिलों के कुछ जगहों पर उष्ण लहर चलने की संभावना है. 

वहीं बांका में भी भीषण गर्मी पड़ रही है. जिसके वजह से बांका के आमजन का जीवन अस्त व्यस्त हो गया है. पिछले तीन-चार दिनों से उमस भरी गर्मी से बांका के लोग काफी परेशान है. हालांकि एक दिन हल्की-फुल्की बूंदाबांदी बारिश के बाद गर्मी में कुछ कमी देखी गई. लेकिन पुनः तीन- चार दिन से लोगों का घर निकलना मुश्किल बन गया है. जिला सहित सभी प्रखंड के अस्पतालों मैं हीटवेव का अलग वार्ड बनाया गया है. ताकि लोगों को हीटवेव से बचाया जा सके. 8 बजते ही तीखी धूप होने से काफी परेशानी हो रही है.

इस दिन बिहार में आ सकता है मानसून
मौसम विभाग के अनुसार, बिहार में मानसून 10 से 15 जून के बीच में आ सकता है. फिलहाल मानसून पश्चिम बंगाल के इस्लामपुर में रुका हुआ है. 

यह भी पढ़ें- Water Crisis: चतरा शहर के गुदरी बाजार में पेयजल संकट गहराया, बूंद-बूंद पानी को तरस रहे लोग

Trending news