Bihar News: नीतीश कैबिनेट में 31 प्रस्तावों पर लगी मुहर, युवाओं के लिए खुला नौकरी का पिटारा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2393977

Bihar News: नीतीश कैबिनेट में 31 प्रस्तावों पर लगी मुहर, युवाओं के लिए खुला नौकरी का पिटारा

Bihar News: बिहार कैबिनेट की बैठक आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में की गई. इस बैठक में विभिन्न विभागों से जुड़े कुल 31 प्रस्तावों पर कैबिनेट की मुहर लगी है. 

 

Bihar News: नीतीश कैबिनेट में 31 प्रस्तावों पर लगी मुहर, युवाओं के लिए खुला नौकरी का पिटारा

पटनाः Bihar News: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में आज मंत्रिपरिषद की बैठक हुई. यह बैठक मुख्य सचिवालय के सभागार में की गई. बैठक में कुल 31 एजेंडे पर मुहर लगी है. बिहार में होने वाले उप चुनाव से पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहार के युवाओं को लेकर नौकरी का पिटारा खोल दिया है. आज इस बैठक में खेल विभाग में 466 अतिरिक्त पदों को मंजूरी दी गई है. इसके साथ ही राजगीर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के लिए संविदा पर 33 पद मंजूर किए गए हैं. 

बिहार उत्कृष्ट खिलाड़ी सीधी भर्ती नियम में संशोधन को मंजूरी दी गई है. इसके साथ ही टाटा मेमोरियल अस्पताल से भी समझौते को मंजूरी मिली है. बड़ी बात ये है कि नगर निगम के कर्मचारियों को सातवें वेतनमान का लाभ मिलेगा. इसके साथ ही सरकार ने बिहार में व्हीकल टैक्स को घटाया है. रजिस्ट्रेशन टैक्स घटाने के पीछे गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन बढ़ाने के लिए किया गया है. मोटर वाहन नियमावली में संशोधन, गाड़ी रजिस्ट्रेशन फीस कम हुआ है. टू व्हीलर के अब 1500 रुपये के बजाए 1050 शुल्क लगेगा.

यह भी पढ़ें- OMG: एक साल के बच्चे ने सांप को पकड़ा और चबाकर मार डाला, हैरत में डॉक्टर

नगर निकाय के कर्मियों को बड़ा तोहफा मिला है. सरकार ने सातवें वेतनमान का लाभ देने के फैसला लिया है. 1 जनवरी 2016 के प्रभाव से वैचारिक लाभ दिया जाएगा. आर्थिक लाभ 1 अप्रैल 2017 के प्रभाव से मिलेगा. वहीं आर्थिक लाभ नगर निकाय के रिसोर्स से दिया जाएगा. बिहार की 9 से 14 साल की गर्ल्स को मुफ्त टीका लगेगा. 94 लाख गर्ल्स को सर्वाइकल कैंसर बीमारी से बचाव को लेकर ह्यूमन पेपिमा वायरस टीकाकरण होगा. सीएम बालिका कैंसर प्रतिरक्षा योजना की स्वीकृति दी गई है.

कैबिनेट अपर मुख्य सचिव डॉ. एस. सिद्धार्थ ने जानकारी देते हुए बताया कि बिहार सरकार ने महिलाओं को सर्वाइकल कैंसर से बचाने के लिए बड़ा फैसला लिया है. 9-14 साल की लड़कियों के लिए मुफ्त में सर्वाइकल कैंसर से बचाव का टीका लगाने का फैसला हुआ है. इसके लिए बिहार सरकार ने टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल यानी TMH से समझौता किया है. 9 से 14 साल की 95 लाख लड़कियों के टीकाकरण पर बिहार सरकार 150 करोड़ रुपये खर्च करेगा. ये दोनों खुराक छह महीने के अंतराल में लगायी जाएगी.
इनपुट- निषेद कुमार

Trending news