हीरो से विलेन बने 'शत्रु' आखिर किसके लिए फूट-फूट कर रोने लगे थे?
Advertisement

हीरो से विलेन बने 'शत्रु' आखिर किसके लिए फूट-फूट कर रोने लगे थे?

Patna Samachar: बिहारी बाबू के नाम से मशहूर बॉलीवुड एक्टर शत्रुघ्न सिन्हा ने कई बेहतरीन फिल्मों में काम कर इंडस्ट्री में अपना खास मुकाम बनाया और लोगों के दिलों पर खूब राज किया.

प्यार में फूट-फूट कर रोने लगे थे शत्रुघ्न सिन्हा. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Patna: खामोश!' एक समय था जब यह शब्द अपनी एक अलग पहचान रखा करता था और इसे बोलने वाला खुद को किसी हीरो से कम नहीं समझता था. आज भी यकीनन मात्र इस शब्द को सुनकर ही हर किसी के सामने एक नाम खुद-ब-खुद उभरकर सामने आ जाता है, 'शत्रुघ्न सिन्हा'. 

पूरे भारत देश में शायद ही कोई इस नाम से अनजान होगा. यह एक ऐसा नाम है जिसने 80 के दशक में अपनी बेहतरीन अदाकारी से सबके दिलों पर एक अलग छाप छोड़ दी. बिहारी बाबू के नाम से मशहूर बॉलीवुड एक्टर शत्रुघ्न सिन्हा ने कई बेहतरीन फिल्मों में काम कर इंडस्ट्री में अपना खास मुकाम बनाया और लोगों के दिलों पर खूब राज किया.

बिहार के पटना में जन्में शत्रुघ्न ने पुणे के फिल्म इंस्टीट्यूट से पढ़ाई की और उसके बाद एक्टर बनने का सपना लेकर मुंबई पहुंचे. शत्रुघ्न सिन्हा को बॉलीवुड में पहला मौका देव आनंद की फिल्म 'प्रेम पुजारी' से मिला और फिर एक ऐसा वक्त भी आया जब इनकी एंट्री पर थिएटर्स में सीटियों की गूंज उठने लगी.

fallback

अपनी दमदार आवाज से लोगों की तालियां बटोरने वाले इस अभिनेता को भला लोग कैसे भूल सकतें है. इनकी इंट्री फिल्मों में यूं तो एक खलनायक के तौर पर हुई थी लेकिन देखते ही देखते दर्शकों को डराने वाला यह खलनायक एक स्टार बनकर उभरा और लोगों का चहेता बन गया. 

बता दें कि जितनी शानदार इनकी फिल्में हुआ करती थीं उतनी ही शानदार इनकी लव स्टोरी भी रही. कहा जाता है इनका अफेयर शादी के बाद तक चला था.

ये भी पढ़ें- नाकाम इश्क की एक ऐसी कहानी जिसमें जल उठा पूरा 'बिहार', Darjeeling तक हुए थे चर्चे

साल 2016 जनवरी में प्रकाशित हुई ‘एनिथिंग बट खामोश’ किताब में रीना रॉय और शत्रुघ्न के रिलेशनशिप के बारे में कई बातें लिखी गई है. शत्रुघ्न सिन्हा के जीवन पर आधारित इस किताब की लेखक भारती एस प्रधान ने वह वाकया भी बताया है, जब शत्रुघ्न सिन्हा रीना रॉय की शादी की बात सुनकर बच्चों की तरह फूट-फूटकर रोए थे. 

fallback

हुआ यूं कि फिल्म ‘कालीचरण’ के बाद से रीना रॉय और शत्रुघ्न सिन्हा के बीच अफेयर की खबरें आने लगी. दोनों की प्रेम कहानी के चर्चे आए दिन अखबारों में सुर्खियां बटोरा करते थे. इसके बाद दोनों का प्यार परवान चढ़ता गया लेकिन कहानी में ट्विस्ट तब आया, जब 1980 में शत्रुघ्न ने पूनम से शादी कर ली.

इस खबर ने सभी को चौंका कर रख दिया था. शत्रुघ्न सिन्हा ने पूनम से शादी कर तो ली थी लेकिन इसके बाद भी वह अपने पहले प्यार को भुला नहीं पाए. वो अक्सर चोरी छिपे रीना से मिलने जाया करते थे. 

fallback

इस दौरान पहलाज निहलानी की फिल्म 'हथकड़ी' की शूटिंग चल रही थी. इस फिल्म में शत्रुघ्न सिन्हा के अलावा संजीव कुमार और रीना लीड किरदारों में थे. फिल्म हिट रही तो पहलाज निहलानी ने अपनी अगली फिल्म 'आंधी तूफान' में इस तिगड़ी को लेने का फैसला किया, लेकिन रीना ने इस फिल्म में काम करने से मना कर दिया.

रीना ने पहलाज निहलानी से कहा कि 'अपने दोस्त से जाकर कह दो, वो अपना जवाब जल्दी दें. अगर वो हां कहते हैं तो मैं इस फिल्म में काम करूंगी वरना नहीं. मैंने फैसला कर लिया है कि अगर वो मुझसे शादी नहीं करेंगे तो मैं अगले 8 दिनों में कहीं और शादी कर लूंगी.'

ये भी पढ़ें- जब शाहनवाज हुसैन को पहली नजर में हुआ था प्यार, बस का सफर और रेणु की नजरें.. उफ्फ ये मोहब्बत

जब शत्रुघ्न सिन्हा को इस बात का पता चला तब वह एक होटल में फिल्म 'टेलीफोन' की शूटिंग कर रहे थे. पहलाज ने जाकर रीना का संदेश शत्रुघ्न सिन्हा को दिया जिसे सुनकर शत्रुघ्न बौखला गए और उन्होंने तुरंत रीना को फोन लगा दिया. फोन पर वो जो फूटकर रोए, पहलाज निहलानी भी देखते रह गए. उस वक्त लगा मानो कोई बच्चा रो रहा हो. 

शत्रुघ्न को पहलाज ने पहली बार ऐसी हालत में देखा था. उनसे ये देखा नहीं गया और फिर हारकर शत्रुघ्न सिन्हा को समझाते हुए कहा, 'उसे जाने दो, शादी कर लेने दो.'

एक इंटरव्यू में शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा था कि रीना से उनका रिश्ता 7 सालों तक चला. शादी के कई सालों बाद तक भी वो रीना रॉय से मिलते रहे थे. एक पत्रिका के कवर लॉन्च के कार्यक्रम के दौरान शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा था कि उन्हें उनकी पत्नी पूनम ने दो बार रंगे हाथों पकड़ा है. 

fallback

शत्रुघ्न ने बताया कि पहली बार पकड़े जाने पर उनकी पत्नी पूनम ने चेतावनी देकर छोड़ दिया था लेकिन वो अपनी हरकतों से बाज नहीं आए. जब वो दूसरी बार अपनी पत्नी को धोखा देते पकड़े गए, तो उनकी पत्नी ने उन्हें अपने बच्चों के बारे में सोचने को कहा. इसके बाद वो बिल्कुल बदल गए.

Trending news