Bihar Panchayat Chunav: इन चार पदों पर EVM से होंगे चुनाव, बैलेट पेपरों की छपाई जिला स्तर पर शुरू
Advertisement

Bihar Panchayat Chunav: इन चार पदों पर EVM से होंगे चुनाव, बैलेट पेपरों की छपाई जिला स्तर पर शुरू

बिहार पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Chunav) ​को लेकर तैयारी शुरू हो गई है. ऐसे में चुनाव में ईवीएम में प्रयोग किए जाने वाले बैलेट पेपर की छपाई जिला स्तर पर कराई जाएगी.

बैलेट पेपरों की छपाई जिला स्तर पर शुरू (फाइल फोटो)

Patna: बिहार पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Chunav) ​को लेकर तैयारी शुरू हो गई है. ऐसे में चुनाव में ईवीएम में प्रयोग किए जाने वाले बैलेट पेपर की छपाई जिला स्तर पर कराई जाएगी. राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार ग्राम पंचायत मुखिया, ग्राम पंचायत सदस्य, पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्य के चार पदों पर चुनाव M-2 EVM के माध्यम से कराया जाना है. 

EVM में प्रयोग होने वाले बैलेट पेपर एवं निविदत्त बैलेट पेपर की छपाई जिला स्तर पर पूरी गोपनीयता के साथ की जा रही है. इसके अलावा उम्मीदवारों की सूची तैयार होने के 48 घंटे के अंदर बैलेट पेपर की छपाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है. इसके लिए पहले से ही प्रिंटिंग प्रेस को भी चिन्हित करने का निर्देश दे दिया गया है. 

आयोग के सचिव ने निर्देश जारी करते हुए कहा है कि सभी जिला पदाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी, पंचायत को दिए गए निर्देश के अनुसार प्रत्येक पद हेतु चिन्हित ईवीएम के लिए पांच बैलेट पेपर प्रति बूथ की दर से एवं टेंडर बैलेट पेपर हेतु प्रति मतदान केंद्रवार 20 बैलेट पेपर की दर से बैलेट पेपर की छपाई कराई जाए.  इसके अलावा EVM में प्रयोग होने वाल निविदत्त बैलेट पेपर के लिए 10 फीसदी सुरक्षित बैलेट पेपर अतिरिक्त छपाई भी कराई जाए. 

आयोग ने निर्देश जारी करते हुए कहा है कि विभिन्न पदों के लिए बैलेट पेपर पर पदवार निर्धारित रंग से छपाई किए जाएगी. मुखिया पद के लिए हरा रंग, ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए काला रंग, पंचायत समिति सदस्य पद के लिए नीला रंग एवं जिला परिषद सदस्य पद के लिए लाल रंग से छपाई की जाएगी.

 

'

Trending news