Bihar Panchayat Election 2021: पहले चरण की अधिसूचना आज, कल से प्रत्याशी करेंगे नामांकन
Advertisement

Bihar Panchayat Election 2021: पहले चरण की अधिसूचना आज, कल से प्रत्याशी करेंगे नामांकन

बिहार पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Election 2021) के पहले चरण की चुनावी प्रक्रिया शुरू हो गई है. पहले चरण के चुनाव के लिए 10 जिलों के 12 प्रखंडों में फार्म-5 में अधिसूचना जारी होगी.

पहले चरण की अधिसूचना आज  (फाइल फोटो)

Patna: बिहार पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Election 2021) के पहले चरण की चुनावी प्रक्रिया शुरू हो गई है. पहले चरण के चुनाव के लिए 10 जिलों के 12 प्रखंडों में फार्म-5 में अधिसूचना जारी होगी. जिसके बाद गुरुवार से नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू होगी. जानकारी के अनुसार, 24 सितंबर को ​पहले चरण के मतदान के लिए नामांकन करने वाले ​उम्मीदवारों के लिए  20 जिलों में 2,119 बूथ स्थापित किए गए हैं. जिसके बाद पहले चरण के चुनाव के लिए सभी पद यथा मुखिया, सरपंच, वार्ड सदस्य, पंच, वार्ड समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्य नामांकन कर पाएंगे. 

13 सिंतबर तक अपना नाम वापस ले सकते है उम्मीदवार 

 पहले चरण के नामांकन की प्रक्रिया 2 सितंबर से शुरू हो जाएगी और ये 8 सितंबर तक चलेगी. जिसके बाद नामांकन पत्रों की जांच शुरू हो जाएगी. जिसे 11 सितंबर तक पूरा किया जाना है. इसके बाद 13 सिंतबर तक अपना नाम वापस ले सकेंगे. 

24 सितंबर को होंगे मतदान

निर्वाचन आयोग द्वारा जारी बयान के बाद नाम वापस होने के बाद जितने भी उम्मीदवार बचेंगे, उसी आधार पर चुनाव चिह्न आवंटित किये जाएंगे. इसके बाद पहले चरण के लिए मतदान 24 सितंबर को होगा. इसके बाद मतगणना 26 और 27 सितंबर को होगी. गौरतलब है कि इस बार पंचायत चुनाव 11 चरणों में होंगे. ये चुनाव 24 सितंबर से शुरू होंगे और 12 दिसंबर को खत्म हो जाएंगे. हर चरण के बाद परिणाम आते रहेंगे. 

यहां होंगे मतदान 

  1. रोहतास : दावथ व संझौली
  2. कैमूर : कुदरा प्रखंड
  3. गया : बेलागंज और खिजरसराय
  4. नवादा : गोविंदपुर 
  5. औरंगाबाद : औरंगाबाद
  6. जहानाबाद : काको 
  7. अरवल : सोनभद्र-वंशी-सूर्यपुर
  8. मुंगेर : तारापुर 
  9. जमुई : सिकंदरा 
  10. बांका : धोरैया

 

 

Trending news