Bihar School Admission: जहां से पास हुई 10वीं, वहीं से करनी होगी 11वीं, बिहार बोर्ड का नया आदेश
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2240761

Bihar School Admission: जहां से पास हुई 10वीं, वहीं से करनी होगी 11वीं, बिहार बोर्ड का नया आदेश

Bihar School Admission: बिहार बोर्ड मैट्रिक पास करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए शिक्षा विभाग की ओर से सख्त आदेश जारी किया गया है. इस आदेश के अनुसार, स्टूडेंट का 11वीं कक्षा में नामांकन उसी स्कूल में होगा, जहां से वो पास हुआ हैं. 

जहां से पास हुई 10वीं, वहीं से करनी होगी 11वीं

Bihar School Admission: बिहार बोर्ड मैट्रिक पास करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए शिक्षा विभाग की ओर से सख्त आदेश जारी किया गया है. इस आदेश के अनुसार, स्टूडेंट का 11वीं कक्षा में नामांकन उसी स्कूल में होगा, जहां से वो पास हुआ हैं. यदि कोई स्टूडेंट किसी विशेष परिस्थिति में दूसरे स्कूल में नामांकन कराना चाहता है तो उसे जिला शिक्षा पदाधिकारी से अनुमति लेनी होगी. 

10वीं पास के बाद 11वीं में वहीं होगा नामांकन
आदेश के अनुसार, उनके द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित स्कूल स्थानांतरण प्रमाणपत्र के आधार पर स्पॉट एडमिशन के दौरान उसका नामांकन दाखिल किया जा सकेगा. ये भी कहा गया है कि जिला पदाधिकारी को हस्ताक्षर के समय इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि स्टूडेंट का नामांकन दूर के स्कूल में नहीं हो. 

बुधवार को जारी हुआ आदेश
बता दें कि शिक्षा विभाग की ओर से इस आदेश को बुधवार को जारी किया गया है. जारी आदेश में गाइडलाइन देते हुए स्थिति को साफ कर दिया है. इस दौरान  शिक्षा विभाग ने पत्र लिखा. माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव द्वारा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के सचिव को लिखा गया है. जिसमें लिखा है कि विभागीय निर्देश का अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए. 

शैक्षणिक सत्र 2024-25 से आदेश लागू
बता दें कि शिक्षा विभाग का यह आदेश चालू शैक्षणिक सत्र 2024-25 से कक्षा 11वीं में नामांकन के लिए लागू किया गया है. बिहार बोर्ड 10वीं पास करने वाले स्टूडेंट्स को 11वीं कक्षा में नामांकन के लिए बिहार बोर्ड पोर्टल के माध्यम से आवेदन आमंत्रित गया है. 

सभी पंचायतों में प्लस टू स्कूल स्थापित
10वीं पास करने वाले स्टूडेंट्स के नामांकन के लिए राज्य के सभी पंचायतों में प्लस टू स्कूल स्थापित कर दिए गए है. ताकि उस पंचायत के स्टूडेंट को अधिक दूरी तय करके स्कूल में नामांकन की बाध्यता नहीं रहें. इस सभी स्कूलों में बिहार लोक सेवा आयोग ने करीब एक लाख शिक्षकों की नियुक्ति की है. इसी के साथ स्कूलों में आधारभूत संरचना भी विकसित कर दी गई है. 

यह भी पढे़ं- Lok Sabha Election: तीसरे चरण के चुनाव ने बताया जनता का मिजाज, JMM का दावा- 'इंडिया गठबंधन की बनेगी सरकार...'

Trending news