Bihar Teacher Recruitment 2023: शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए गुड न्यूज, आ गया भर्ती कैलेंडर, जानें कब होंगे एग्जाम
Advertisement

Bihar Teacher Recruitment 2023: शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए गुड न्यूज, आ गया भर्ती कैलेंडर, जानें कब होंगे एग्जाम

बिहार में शिक्षक पदों की नौकरी का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए गुड न्यूज़ है. बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने कक्षा एक से 12वीं तक एक लाख 70 हजार 461 शिक्षकों की भर्ती के लिए एक्साम की संभावित तारीख का ऐलान कर दिया है. ये एग्जाम  19, 20, 26 और 27 अगस्त को होंगे.

 (फाइल फोटो)

Patna: बिहार में शिक्षक पदों की नौकरी का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए गुड न्यूज़ है. बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने कक्षा एक से 12वीं तक एक लाख 70 हजार 461 शिक्षकों की भर्ती के लिए एक्साम की संभावित तारीख का ऐलान कर दिया है. ये एग्जाम  19, 20, 26 और 27 अगस्त को होंगे. इस महीने रिक्तियों की संख्या भी बता दी जाएगी. इसके अलावा शिक्षा विभाग को बिहार लोक सेवा आयोग ने नोटिफिकेशन का एक प्रारूप भेजा है, जिससे इसमें कोई भी कमी और गलती न रह जाए. 

इसके अलावा शिक्षक नियुक्ति के एग्जाम में शामिल होने के लिए पात्रता परीक्षा में उत्तीर्ण प्रशिक्षित अभ्यर्थियों आयु सीमा में 10 साल की छूट भी दी जाएगी. पंचायती राज व नगर निकाय संस्था के अंतर्गत काम करने वाले शिक्षकों की अधिकतम आयु सीमा को शिथिल करने का फैसला लिया जा सकता है. इसको लेकर शिक्षा विभाग ने गुरुवार को अधिसूचना जारी कर दी है. 

 

इस तरह से आयु की गणना

इस बार आयु की गणना नियुक्ति साल की पहली अगस्त को मानकर होगी. इसके अलावा उर्म मेंछूट पहले कोशिश के तहत हुए एग्जाम में ही दी जाएगी. माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) का आयोजन बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा 2019 में किया गया था. उसमे आयु की गणना एक अगस्त 2019 को मानकर की गई थी. इस एग्जाम में शामिल होने हुए अभ्यर्थियों को आयु सीमा में दस साल तक छूट दी जाएगी. इसका आधार  एक अगस्त 2019 को माना गया है.

शिक्षा विभाग द्वारा जारी की गई अधिसूचना में बताया है कि नई नियमावली के लागू होने के बाद उम्मीदवारों को 10 साल की आयुसीमा में छूट मिलेगी. इसका परिणाम इसी साल नवंबर अंत तक जारी जारी कर दिया जाएगा. साल के अंत तक चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र भी दे दिया जाएगा. 

Trending news