Bihar Top Richest Person: लालू और नीतीश से भी अमीर है बिहार के ये 6 लोग, जानें इनका नाम और नेट वर्थ
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2410170

Bihar Top Richest Person: लालू और नीतीश से भी अमीर है बिहार के ये 6 लोग, जानें इनका नाम और नेट वर्थ

Bihar Top Richest Person: बिहार के कई प्रमुख उद्योगपति और बिजनेस टायकून अपनी मेहनत और काबिलियत के दम पर देश-विदेश में अपनी पहचान बना चुके हैं. इनकी संपत्ति की बात करें तो ये लोग लालू यादव और नीतीश कुमार से भी ज्यादा अमीर हैं. आइए, जानते हैं बिहार के इन सफल और अमीर व्यक्तियों के बारे में.

 

Bihar Top Richest Person: लालू और नीतीश से भी अमीर है बिहार के ये 6 लोग, जानें इनका नाम और नेट वर्थ

Bihar Top Richest Person: बिहार में अमीर लोगों की बात करें, तो मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव जैसे बड़े नेताओं के नाम सबसे पहले दिमाग में आते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिहार में कुछ ऐसे लोग भी हैं, जो इनसे भी ज्यादा अमीर हैं? जिनका जन्म बिहार में हुआ और जो अब देश और दुनिया में बड़े धनाढ्यों में गिने जाते हैं. आज हम बात करेंगे बिहार के 6 सबसे अमीर लोगों के बारे में और जानेंगे उनकी नेट वर्थ.

नीतीश कुमार और लालू यादव की कुल कितनी है संपत्ति
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव ने आखिरी बार साल 2009 में चुनाव लड़ा था. उस समय चुनाव आयोग को दिए हलफनामे में लालू यादव ने अपनी संपत्ति 3 करोड़ 21 लाख रुपये बताई थी. इससे पहले, साल 2004 के चुनावी हलफनामे में उन्होंने अपनी संपत्ति 87 लाख 68 हजार रुपये घोषित की थी. वहीं, साल 2023 के अंत में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने कैबिनेट मंत्रियों की संपत्ति के साथ-साथ अपनी संपत्ति का भी ब्यौरा दिया. बिहार सरकार की वेबसाइट पर अपलोड किए गए इस विवरण के अनुसार नीतीश कुमार के पास 1.64 करोड़ रुपये की चल और अचल संपत्ति है. उनके पास 22,552 रुपये नकद हैं और उनके विभिन्न बैंक खातों में 49,202 रुपये जमा हैं.

लालू और नीतीश से भी अमीर है ये लोग
बिहार के कुछ प्रमुख उद्योगपति और बिजनेस टायकून अपनी मेहनत और प्रतिभा के दम पर देश और दुनिया में नाम कमा रहे हैं. इनके नेट वर्थ की बात करें तो लालू और नीतीश कुमार से भी अधिक है. आइए जानते हैं बिहार के इन सफल और अमीर लोगों के बारे में:

अनिल अग्रवाल: अनिल अग्रवाल का जन्म 1954 में बिहार के पटना में हुआ था. वे वेदांता रिसोर्सेज लिमिटेड के संस्थापक और अध्यक्ष हैं. वे अपनी कंपनी के माध्यम से Volcan Investments को नियंत्रित करते हैं, जो 100% हिस्सेदारी वाली होल्डिंग कंपनी है. अनिल अग्रवाल की कुल संपत्ति लगभग 4 बिलियन डॉलर (3280 करोड़ रुपये) है. उन्होंने एक छोटे से गांव से लंदन स्टॉक एक्सचेंज तक का सफर तय किया है, जो उनकी मेहनत और आत्मविश्वास की कहानी को दर्शाता है.

सुब्रत रॉय: सुब्रत रॉय का जन्म 1948 में बिहार के अररिया जिले में हुआ था. वे सहारा इंडिया परिवार के संस्थापक हैं, जिसे उन्होंने 1978 में शुरू किया था. यह एक बहु-उद्योग समूह है जो वित्त, स्वास्थ्य सेवा, बीमा, ई-कॉमर्स और आवास जैसे क्षेत्रों में कार्य करता है. उनकी कुल संपत्ति लगभग 1 मिलियन डॉलर (लगभग 8 करोड़ रुपये) है. वे व्यापार दर्शन के लिए भी जाने जाते हैं और कुछ पुस्तकें भी लिख चुके हैं.

संजय के झा: संजय झा का जन्म 1963 में हुआ था. उन्होंने लिवरपूल विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीएस और स्ट्रेथक्लाइड विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में पीएचडी की है. वे क्वालकॉम इंक के सीओओ, ईवीपी और ग्रुप प्रेसिडेंट क्यूसीटी हैं. उनकी कुल संपत्ति लगभग 3 मिलियन डॉलर (लगभग 24 करोड़ रुपये) है और उनके पास क्वालकॉम इंक के 25,112 शेयर हैं.

रविंद्र किशोर सिन्हा: रविंद्र किशोर सिन्हा एक पत्रकार, राजनेता और सुरक्षा पेशेवर हैं. उन्होंने 1985 में भारतीय सुरक्षा सेवाओं (SIS) की स्थापना की थी. उनकी शुरुआत 250 रुपये से हुई थी और आज उनकी कुल संपत्ति लगभग 5 मिलियन डॉलर (लगभग 40 करोड़ रुपये) है. वे राज्यसभा के सदस्य भी हैं और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं.

नवीन अग्रवाल: नवीन अग्रवाल अनिल अग्रवाल के भाई हैं और कोंकोला रिसोर्सेज पीएलसी के अध्यक्ष और माल्को पावर कंपनी लिमिटेड के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष हैं. उनकी कुल संपत्ति लगभग 11,043 करोड़ रुपये है. वे वेदांता लिमिटेड और हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड के निदेशक मंडल में भी शामिल हैं.

संप्रदा सिंह: संप्रदा सिंह का जन्म 1925 में जहानाबाद, बिहार में हुआ था. उन्होंने 1973 में अल्केम लेबोरेटरीज की स्थापना की थी. अल्केम लेबोरेटरीज का कारोबार यूरोप, अफ्रीका, एशिया, दक्षिण अमेरिका और अमेरिका में फैला हुआ है. उनके निधन के बाद उनका परिवार इस व्यापार को आगे बढ़ा रहा है. उनकी कुल संपत्ति लगभग 3.3 बिलियन डॉलर (लगभग 26,03,28,198 रुपये) है.

इसके अलावा बता दें कि ये सभी व्यक्ति बिहार की शान हैं और अपनी मेहनत, लगन और प्रतिभा के बल पर अमीरी और सफलता की नई ऊंचाइयों को छू रहे हैं. इनकी कहानियां न केवल प्रेरणादायक हैं, बल्कि यह दिखाती हैं कि सच्चे प्रयासों से किसी भी मंजिल को हासिल किया जा सकता है.

ये भी पढ़िए- Millionaire Vastu Tips: 7 घोड़ों के इस अचूक उपाय से बन जाएंगे करोड़पति! बस घर की दीवार पर करना होगा ये काम

 

Trending news