Bihar Weather: आज इन जिलों में भारी बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने ठनका गिरने से बचने की अपील
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2314496

Bihar Weather: आज इन जिलों में भारी बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने ठनका गिरने से बचने की अपील

Bihar Weather Today : मौसम विभाग ने बताया कि अब मॉनसून बिहार में मजबूत हो गया है. अगले 24 घंटे में कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सुपौल, किशनगंज, अररिया, पूर्णिया, भागलपुर, खगड़िया, कटिहार और बांका जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

Bihar Weather: आज इन जिलों में भारी बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने ठनका गिरने से बचने की अपील

पटना: बिहार में अब मॉनसून पूरी तरह से सक्रिय हो गया है. पटना समेत बिहार के अधिकांश जिलों में 29 जून से झमाझम बारिश हो रही है. रविवार 30 जुलाई को भी कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. हालांकि, जून महीने में इस बार सामान्य से कम बारिश हुई है, लेकिन जुलाई में स्थिति अलग होगी. मौसम विभाग के अनुसार जुलाई में बिहार में अच्छी बारिश होगी.

मौसम विभाग ने बताया कि अब मॉनसून बिहार में मजबूत हो गया है. अगले 24 घंटे में कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सुपौल, किशनगंज, अररिया, पूर्णिया, भागलपुर, खगड़िया, कटिहार और बांका जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है और कहा गया है कि किसी भी हालत में लोग खुले स्थानों, खेतों या खलिहानों में न रहें. बिजली चमकने और ठनका गिरने से बचने की भी अपील की गई है.

साथ ही बता दें कि पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, भोजपुर, बक्सर, अरवल, भभुआ, रोहतास और औरंगाबाद के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है. शेष जिलों में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. इस दौरान तेज आंधी, मेघगर्जन और बिजली गिरने का खतरा भी है. इसलिए मौसम विज्ञान केंद्र ने भोजपुर, बक्सर, भभुआ, रोहतास, औरंगाबाद और अरवल में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में ठनका गिरने की संभावना अधिक है. हवा की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे रहने की संभावना है. अधिकांश जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है और लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है.

बिहार की राजधानी पटना समेत अधिकांश जिलों में जून महीने में मॉनसून की बारिश के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा. फिर भी पटना और कुछ अन्य जिलों में अब तक उतनी बारिश नहीं हुई है जितनी औसतन जून महीने में होती है. हालांकि, बिहार के सीमांचल के जिलों जैसे किशनगंज, अररिया, पूर्णिया और कटिहार में 18 जून के बाद से अच्छी बारिश हुई है. मौसम विभाग के अनुसार, भले ही जून में कम बारिश हुई हो, लेकिन जुलाई में भारी बारिश की उम्मीद है.

ये भी पढ़िए-  IND vs SA T20 World Cup: भारत की जीत पर लालू ने अलग अंदाज में दी बधाई, टी-20 वर्ल्ड कप को लेकर तेजस्वी ने क्या कहा?

 

Trending news