Bihar Weather: पिछले 5 दिन के अंदर पांच गुना ज्यादा हुई बारिश, मौसम विभाग ने दर्ज किया 100 मिमी का रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2454071

Bihar Weather: पिछले 5 दिन के अंदर पांच गुना ज्यादा हुई बारिश, मौसम विभाग ने दर्ज किया 100 मिमी का रिकॉर्ड

बिहार में इस साल मानसून के दौरान लंबे समय तक बारिश नहीं हुई, लेकिन पिछले पांच दिनों में अचानक 100 मिमी से ज्यादा बारिश हो गई है, जिसने मौसम विशेषज्ञों को भी हैरान कर दिया है. सामान्य तौर पर इन दिनों 20 मिमी बारिश होनी चाहिए थी, लेकिन पांच गुना ज्यादा यानी 100 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है.

Bihar Weather: पिछले 5 दिन के अंदर पांच गुना ज्यादा हुई बारिश, मौसम विभाग ने दर्ज किया 100 मिमी का रिकॉर्ड

पटना: बिहार में इस साल मानसून के दौरान लंबे समय तक बारिश नहीं हुई, लेकिन पिछले पांच दिनों में अचानक 100 मिमी से ज्यादा बारिश हो गई है, जिसने मौसम विशेषज्ञों को भी हैरान कर दिया है. सामान्य तौर पर इन दिनों 20 मिमी बारिश होनी चाहिए थी, लेकिन पांच गुना ज्यादा यानी 100 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है. इससे राज्य के कई जिलों में बारिश के आंकड़े बदल गए हैं. पहले 36 जिलों में बारिश की कमी थी, लेकिन अब यह संख्या घटकर 24 जिलों तक सीमित हो गई है.

मौसम विभाग के अनुसार 25 सितंबर तक राज्य में कुल 700 मिमी बारिश हुई थी, जो 29 सितंबर तक बढ़कर 800 मिमी के करीब पहुंच गई. हालांकि, राज्य में सामान्य तौर पर अब तक 992.2 मिमी बारिश होनी चाहिए थी, लेकिन 800 मिमी ही बारिश हुई है, जिससे राज्य में अभी भी 20% बारिश की कमी है. एक हफ्ते पहले यह कमी 28% तक थी. हाल के दिनों में सीमांचल और अन्य जिलों में हुई भारी बारिश ने 14 जिलों में स्थिति लगभग सामान्य कर दी है, जबकि शेष 24 जिलों में अभी भी बारिश की कमी है. सबसे अधिक बारिश की कमी सारण जिले में 53% है.

इसके अलावा बता दें कि सितंबर के पहले 25 दिनों में बारिश की कमी के चलते राज्य में लोगों ने अत्यधिक गर्मी का सामना किया, लेकिन पिछले पांच दिनों की बारिश ने तापमान को सामान्य से 4-5 डिग्री नीचे ला दिया है. इस महीने में इतनी ज्यादा और इतनी कम बारिश के इस अजीब संयोग का मौसम विशेषज्ञ अध्ययन कर रहे हैं.

साथ ही कुछ जिलों जैसे वैशाली (49%), सारण (53%), समस्तीपुर (44%) और मुजफ्फरपुर (46%) में बारिश की कमी 40% से भी ज्यादा रही है. वहीं अररिया, अरवल, औरंगाबाद, बांका, गया, किशनगंज, लखीसराय, नालंदा, शेखपुरा, वैशाली, जमुई, सीवान, सुपौल और नवादा जिलों में बारिश सामान्य के करीब रही है.

ये भी पढ़िए-  Surya Grahan 2024 Time: कल 6 घंटे 4 मिनट के लिए लगेगा सूर्य ग्रहण, समापन के बाद करें ये 5 काम

 

Trending news