Bihar Weather: बिहारवासियों को जल्द मिलेगी उमस भरी गर्मी से राहत, इन जिलों में होगी बारिश
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2356663

Bihar Weather: बिहारवासियों को जल्द मिलेगी उमस भरी गर्मी से राहत, इन जिलों में होगी बारिश

Bihar Weather Today: बिहार में कल से कई जिलों में झमाझाम बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग का कहना है कि इन जिलों में आने वाले दिनों में तेज बारिश होगी. अब जल्द ही लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलेगी.

Bihar Weather: बिहारवासियों को जल्द मिलेगी उमस भरी गर्मी से राहत, इन जिलों में होगी बारिश

पटना : पटना में चिलचिलाती धूप और बारिश की भारी कमी के कारण लोगों की स्थिति खराब हो गई है. सावन के महीने में जहां सामान्यत: भरपूर बारिश होती है, वहीं बिहार के कई जिलों में खेतों में दरारें दिखने लगी हैं. बारिश की कमी के कारण धान के खेत सूख गए हैं और जिन्होंने निजी प्रयास से पानी देकर फसल उगाई थी, उनके पौधे भी अब मुरझाने लगे हैं. हालांकि, अब बिहार में मानसून की स्थिति में सुधार होता नजर आ रहा है.

पटना के मौसम विज्ञान केंद्र की वैज्ञानिक सोनी कुमारी के अनुसार आज बिहार के उत्तर पूर्वी हिस्से के कई जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. इसके अलावा, कल से बिहार के विभिन्न जिलों में भारी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. वैज्ञानिक कुमार सोनी के अनुसार गंगीय पश्चिम बंगाल और आस-पास के क्षेत्रों में एक निम्न दबाव का क्षेत्र बन चुका है जो समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर है. यह निम्न दबाव पश्चिम और उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है. इसके साथ ही उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश में एक चक्रवाती परिसंचरण भी बना हुआ है, जो समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर स्थित है. इसके प्रभाव से आज बिहार के 7 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, जबकि बाकी 31 जिलों में एक या दो जगहों पर हल्की बारिश की संभावना है. कल से कुछ जिलों में भारी बारिश की संभावना है.

साथ ही आज यानी 28 जुलाई को सुपौल, अररिया, किशनगंज, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया और कटिहार में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इसके अलावा सीतामढ़ी, शिवहर, मुजफ्फरपुर, वैशाली, मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर, खगड़िया, भागलपुर, मुंगेर, बांका और जमुई में ठनका गिरने और मेघ गर्जन की संभावना बनी हुई है. इसलिए इन सभी 19 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. कल उत्तर पश्चिम के पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान और सारण में भारी बारिश हो सकती है. वहीं, 30 जुलाई को उत्तर पश्चिम, उत्तर मध्य और दक्षिण पश्चिम हिस्से के जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़िए- Today Horoscope 2024: इन 4 राशियों के बहुत ही शुभ है आज का दिन, भगवान कुबेर का मिलेगा आशीर्वाद 

 

Trending news