Bihar Weather: कड़ाके की ठंड से कांप रहा बिहार, अगले 3 दिनों तक शीतलहर का अलर्ट जारी
Advertisement

Bihar Weather: कड़ाके की ठंड से कांप रहा बिहार, अगले 3 दिनों तक शीतलहर का अलर्ट जारी

Bihar Weather News: मौसम विभाग की माने तो अगले दो दिनों तक लोगों को ठंड से राहत मिलने की उम्मीद नहीं हैं. इसे देखते हुए लोगों को ठंड से बचने और सावधान रहने की हिदायत दी गई है. 

फाइल फोटो

Bihar Weather Update: बिहार इस समय प्रचंड शीतलहर की चपेट में है. ठंड की वजह से पूरे प्रदेश में लोग ठिठुर रहे हैं. बर्फीली पछुआ हवा के कारण इसमें लगातार कमी हो रही है. पिछले तीन दिनों में तापमान में 5 डिग्री तक की कमी आई है. रविवार (14 जनवरी) की सुबह अधिकतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पिछले 24 घंटे में 2 डिग्री की कमी आई है. सर्दी ने पिछले कई वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. ठंड को देखते हुए अलग-अलग जिलों में सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को 16 जनवरी तक बंद कर दिया है. इस बीच मौसम विभाग के विशेषज्ञ अगले हफ्ते तक बच्चों-बुजुर्गों को घर से निकलने से मना किया है. 

मौसम विभाग की माने तो अगले दो दिनों तक लोगों को ठंड से राहत मिलने की उम्मीद नहीं हैं. इसे देखते हुए लोगों को ठंड से बचने और सावधान रहने की हिदायत दी गई है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन दिनों के लिए उत्तर पश्चिम और पूर्वी बिहार के क्षेत्रों में घना कोहरा देखने को मिल सकता है. कोहरे के कारण अगले तीन दिनों तक सूरज के दर्शन नहीं होंगे. पछुआ हवा के कारण रात के तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है. ऐसे में बच्चों और बुजुर्गों को बेवजह घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी गई है. 

ये भी पढ़ें- अगर किसी को है ये बड़ी बीमारी तो भूलकर भी ना खाएं पपीता, बिगड़ सकता है स्वास्थ्य

ठंड का प्रकोप बढ़ा तो स्कूलों में बच्चों पर भी इसका दुष्प्रभाव दिखने लगा. प्रदेश के कई स्कूलों में छात्र-छात्राओं की तबीयत पिछले दिनों बिगड़ी है. स्कूल में ही बच्चे अचेत होकर गिर पड़े. उन्हें आनन-फानन में अस्पताल पहुंचाया गया. चंपारण में एक बच्चे की मौत स्कूल में हो गई, जबकि एक शिक्षिका भी बेहोश होकर गिर पड़ी. मोतिहारी के रामगढ़वा में राजकीय प्राथमिक विद्यालय चिकनी में एक शिक्षिका अचानक बेहोश होकर गिर पड़ी. रामगढ़वा में ही ठंड से एक छात्र अचाकन बेहोश होकर स्कूल में गिर पड़ा. 

ये भी पढ़ें- Heart Attack : युवाओं में तेजी से बढ़ रहे हार्ट अटैक आकड़े, सामने आई ये खास वजह

वहीं ठंड का प्रकोप बढ़ा और इसका असर बच्चों पर पड़ने लगा तो कई जिलों में कक्षा का संचालन बंद करने का निर्णय लिया गया. औरंगाबाद जिले में कड़ाके की ठंड को देखते हुए जिलाधिकारी श्रीकांत शास्त्री ने कक्षा छह तक सभी निजी और सरकारी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है. स्थिति को देखते हुए पटना के जिलाधिकारी ने 16 जनवरी तक आठवीं कक्षा तक के हर स्कूल की पढ़ाई पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है.

Trending news