बिहारियों को लगा तगड़ा 'करंट', महंगी बिजली देगी झटका, जानें कितना बढ़ा टैरिफ दर
Advertisement

बिहारियों को लगा तगड़ा 'करंट', महंगी बिजली देगी झटका, जानें कितना बढ़ा टैरिफ दर

Bihar Electricity Price Hike: बिहार सरकार की तरफ से बिजली उपभोक्ताओं को तगड़ करंट वाला झटका दिया गया है. एक तो बढ़ती महंगाई से परेशान प्रदेश की जनता ऊपर महंगी बिजली के बिल का झटका अब बिहार को लोगों के लिए परेशानी का कारण बनने वाली है.

(फाइल फोटो)

पटना : Bihar Electricity Price Hike: बिहार सरकार की तरफ से बिजली उपभोक्ताओं को तगड़ करंट वाला झटका दिया गया है. एक तो बढ़ती महंगाई से परेशान प्रदेश की जनता ऊपर महंगी बिजली के बिल का झटका अब बिहार को लोगों के लिए परेशानी का कारण बनने वाली है. दरअसल बिहार विद्युत विनियामक आयोग की तरफ से बिजली की दरों में बेतहाश वृद्धि की गई है. इसके तहत अब बिजली की दरों में आई बढ़ोतरी की घोषणा कर दी गई है. बिजली की दरों में  बिहार विद्युत विनियामक आयोग की तरफ से 24.10 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया गया है. 

बता दें कि बिजली कंपनियों की तरफ से बिहार में बिजली की दरों में 40 फीसदी बढ़ोतरी की मांग की गई थी. जबकि बिहार सरकार की तरफ से बिजली दर में 24.10 प्रतिशत की वृद्धि को मंजूरी प्रदान कर दी गई है. बिहार में बिजली की दरों में यह संशोधन लाइन लॉस के आधार पर किया गया है. ऐसे में अब पहले के बिजली दरों के तीन स्लैब को घटाकर दो कर दिया गया है. 

वहीं,  बिहार विद्युत विनियामक आयोग की तरफ से बिजली बिल के फिक्स चार्ज में दोगुने से भी ज्यादा की बढ़ोतरी की गई. हालांकि यह वृद्धि अभी प्रभावी नहीं होगी. इसके पहले बिहार सरकार सब्सिडी का पुनर्निर्धारण करेगी. ऐसे में सब्सिडी के पुनर्निर्धारण के बाद नई दर जारी की जाएगी. अभी बिहार में बिजली 6.95 प्रति यूनिट की दर से मिलती थी जिसपर सरकार प्रति यूनिट 1.83 सब्सिडी देती है. 

बता दें कि बिहार में ग्रामीण उपभोक्ताओं को 50 यूनिट तक बिजली 6.10 रुपये प्रति यूनिट की दर से मिलता है जबकि इससे ज्यादा की खपत पर 6.40 रुपये प्रति यूनिट की दर से चार्ज किया जाता है. नए दरों के लिए अभी लोगों को इंतजार करना होगा. 

ये भी पढ़ें- राबड़ी ने माप तौल, मांझी ने नगर विकास तो नीतीश ने पंचायती राज मंत्री बनाया, बिहार की राजनीति में सम्राट चौधरी का रहा है जलवा

Trending news