BSEB 12th Compartment Exam 2023: 12वीं कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें अप्लाई
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1625179

BSEB 12th Compartment Exam 2023: 12वीं कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

बिहार बोर्ड की तरफ से 12वीं परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है.इसके बाद से ही इस परीक्षा में अनुतीर्ण हुए छात्र इसका इंतजार कर रहे थे कि कंपार्टमेंट एग्जम के लिए डेट की घोषणा कब हो. ऐसे में बोर्ड की तरफ से कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए तारीखों की घोषणा कर दी गई है.

(फाइल फोटो)

BSEB 12th Compartment Exam 2023: बिहार बोर्ड की तरफ से 12वीं परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है.इसके बाद से ही इस परीक्षा में अनुतीर्ण हुए छात्र इसका इंतजार कर रहे थे कि कंपार्टमेंट एग्जम के लिए डेट की घोषणा कब हो. ऐसे में बोर्ड की तरफ से कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए तारीखों की घोषणा कर दी गई है. इस बार बिहार बोर्ड की तरफ से जारी रिजल्ट में सफलता के मामले में लड़कियों ने धूम मचाई है. बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट इस बार 83.07 % रहा है.

बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में इस बार 13,04,586 परीक्षार्थियों ने हिस्सा लिया था. जिसमें से 10,91,941 ने सफलता अर्जित की है. बोर्ड की तरफ से कला, विज्ञान और वाणिज्य संकाय के परिणाम एक साथ घोषित किए गए हैं. ऐसे में परीक्षा परिणाम के बाद जो छात्र असफल रह गए हैं उन्हें कंपार्टमेंट परीक्षा का इंतजार है. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि कंपार्टमेंट परीक्षा की तिथी क्या है और इसके लिए आपको अप्लाई कैसे करना है. इसके लिए छात्रों को बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट seniorsecondary.biharboardonline.com पर जाकर आवेदन करना होगा. बता दें कि इसके लिए बोर्ड की तरफ से 23 मार्च से 27 मार्च तक की तारीख निर्धारित की गई है. इस आवेदन को संबंधित स्कूल प्रमुखों की तरफ से भरा जाना है.

बता दें कि इस बार बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में 2 लाख से ज्यादा छात्र असफल हुए हैं. ऐसे में कंपार्टमेंट इन छात्रों के लिए एक साल बचाने का मौका है. इसके साथ ही आपको यह भी पता होना चाहिए कि इस परीक्षा का फायदा वही छात्र उठा सकते हैं जो एक या दो विषय में फेल हुए हैं. इसके साथ ही किसी विषय में पूर्नमूल्यांकन के लिए भी 29 मार्च तक की सीमा तय की गई है. इसके लिए तभी तक अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए भी आपको बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट seniorsecondary.biharboardonline.com पर जाकर पूरी जानकारी इकट्ठा करनी होगी. इधर छात्रों को बिहार बोर्ड के 10वीं परीक्षा के परिणाम का इंतजार है. जो इस महीने की 31 तारीख तक घोषित की जा सकती है.

ये भी पढ़ें- Bihar Board BSEB Result: 12वीं में हुआ सेकेंड डिवीजन तो कर ली आत्महत्या, सुसाइट नोट कर देगा भावुक

Trending news