Chanakya Niti: शेर की तरह करें जीवन में लक्ष्य को हासिल, जल्द मिलेगी सफलता
Advertisement

Chanakya Niti: शेर की तरह करें जीवन में लक्ष्य को हासिल, जल्द मिलेगी सफलता

Chanakya Niti: चाणक्य नीति के अनुसार चल कर व्यक्ति अपने जीवन में सफलता पा सकता है. वहीं, चाणक्य ने अपनी नीति में जीवन में मिल रही लगातार हार के बारे में भी बताया है.

(फाइल फोटो)

Chanakya Niti: चाणक्य भारत के महान कूटनीतिक और राजनीतिज्ञ थे. चाणक्य नीति में कई प्रकार की नीतियों के बारे में बताया गया है. चाणक्य नीति के अनुसार चल कर व्यक्ति अपने जीवन में सफलता पा सकता है. वहीं, चाणक्य ने अपनी नीति में जीवन में मिल रही लगातार हार के बारे में भी बताया है. आइये जानते हैं चाणक्य के अनुसार जीवन में किस प्रकार सफलता हासिल कर सकते हैं.

प्रभूतंकार्यमल्पंवातन्नरः कर्तुमिच्छति।

सर्वारंभेणतत्कार्यं सिंहादेकंप्रचक्षते॥

एकाग्र होकर करें काम
-चाणक्य ने अपनी नीति के छठे अध्याय में सफलता का मंत्र बताया है. जिसमें चाणक्य ने शेर के बारे में बात करते हुए सफलता की बात कही है. इसमें बताया गया है कि शेर अपने शिकार के लिए पूरी कोशिश करता है और शिकार पर पूरा ध्यान लगाकर रखता है. उसी प्रकार एक व्यक्ति को अपने जीवन में एकाग्र होकर काम करना चाहिए. जिससे उसे सफलता हासिल हो सके. 

मेहनत
-चाणक्य ने बताया है कि शेर शिकार के लिए अपनी पूरी ताकत लगा देता है. तभी वह शिकार करने में सफल होता है. उसी तरह व्यक्ति को जीवन में सफल होने के लिए पूरी मेहनत और ईमानदारी के साथ काम करना चाहिए. लक्ष्य प्राप्ति के लिए व्यक्ति को मेहनत की आवश्यकता होती है, क्योंकि बिना मेहनत के कुछ हासिल नहीं होता है. इसलिए आलस को छोड़ कर मेहनत करने से ही सफलता मिलेगी. 

समय पर करें काम
-लक्ष्य को पाने में जो व्यक्ति आलस दिखाता है या फिर अपने काम को अक्सर कल पर टाल देता है. वह जीवन में कभी भी सफल नहीं हो सकता है. चाणक्य की नीति के अनुसार चलने से सफलता हासिल कर सकते हैं. व्यक्ति को सफल होने के लिए हमेशा समय का पाबंद होना चाहिए और ध्यान रखना चाहिए समय पर हर काम को पूरा करने से ही सफलता हासिल की जा सकती है. 

ये भी पढ़िये: Bihar Weather Update: बिहार में मौसम हुआ सुहाना, बारिश ने बढ़ाई ठंड

Trending news