बिहार में शिक्षा व्यवस्था राम भरोसे, छात्रों ने स्कूल पर लगा दिया ताला, शिक्षा मंत्री से की ये मांग
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1788523

बिहार में शिक्षा व्यवस्था राम भरोसे, छात्रों ने स्कूल पर लगा दिया ताला, शिक्षा मंत्री से की ये मांग

छात्रों ने शिक्षक नहीं तो स्कूल नहीं, शिक्षक के अभाव में तालाबंदी आदि नारे लगाए. प्रदर्शन कर रहे छात्रों का कहना था कि विद्यालय में शिक्षकों की कमी है. शिक्षकों की कमी के कारण हमारी पढ़ाई बाधित हो रही है. 

बिहार में शिक्षा व्यवस्था राम भरोसे, छात्रों ने स्कूल पर लगा दिया ताला, शिक्षा मंत्री से की ये मांग

पटना : बिहार की शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने शिक्षा मंत्री व शिक्षा सचिव लगे हुए हैं. वही बांका में शिक्षकों की घोर अभाव से छात्र छात्राओं ने विद्यालय में ताला लगा दिया. एक और शिक्षा पर सुधार करने की बात हो रही है दूसरी ओर शिक्षकों की कमी को देखते हुए छात्र-छात्राओं में आक्रोश देखने को मिल रहा है.

मामला कटोरिया प्रखंड के छाताकुरुम स्थित उत्क्रमित उच्च विद्यालय में गुरुवार को शिक्षकों की कमी को लेकर छात्र-छात्राओं ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया. साथ ही विद्यालय में ताला लगाकर पढ़ाई बाधित कर दी. इस दौरान छात्रों ने शिक्षक नहीं तो स्कूल नहीं, शिक्षक के अभाव में तालाबंदी आदि नारे लगाए. प्रदर्शन कर रहे छात्रों का कहना था कि विद्यालय में शिक्षकों की कमी है. शिक्षकों की कमी के कारण हमारी पढ़ाई बाधित हो रही है. 

विद्यालय में मात्र 4 शिक्षक है, जिसमें प्रभारी प्रधानाध्यापक बाबूलाल  एवं शिक्षक उत्तम कुमार द्वारा कक्षा एक से आठ तक एवं शिक्षक मुकेश कुमार एवं अमर चौधरी द्वारा कक्षा 9 से 11 तक के छात्रों को पढ़ाया जाता है. इधर प्रभारी प्रधानाध्यापक द्वारा मामले की सूचना प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को दी गई. हालांकि बसमत्ता पंचायत में जांच के लिए निकले शिक्षा पदाधिकारी मौके पर नहीं पहुंच सके.

ग्रामीणों की मदद से विद्यालय में मौजूद शिक्षकों ने मामला शांत कराया. जानकारी के अनुसार विद्यालय में कुल 596 विद्यार्थी नामांकित हैं. प्रभारी प्रधानाध्यापक ने बताया कि कुछ दिन पूर्व शिक्षक समीर कुमार का ट्रांसफर चांदन के विद्यालय में हो गया है. जबकि 3 वर्ष पूर्व शिक्षक रामशंकर सिंह का डेपुटेशन पंजरपट्टा उच्च विद्यालय में हो गया है. इस संबंध में प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी लक्ष्मी सिंह ने बताया कि छात्र-छात्राओं के विरोध प्रदर्शन की जानकारी मिली है. मामले को लेकर जिले के वरीय पदाधिकारी को सूचना दी गई है. जल्द ही विद्यालय में शिक्षकों की कमी को दूर कर दिया जाएगा.

इनपुट- बीरेंद्र 

ये भी पढ़िए-  Basmati rice Top Varieties: किसान धान में अपनाएं ये बेस्ट वैरायटी, खेती में मिलेगा मोटा मुनाफा

 

Trending news