Chhath Puja Samagri List: छठ पूजा की तैयारी शुरू, जानिए सूपली में रखने वाली सामग्री लिस्ट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1413098

Chhath Puja Samagri List: छठ पूजा की तैयारी शुरू, जानिए सूपली में रखने वाली सामग्री लिस्ट

Chhath Puja Samagri List: चार दिवसीय छठ पर्व कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को पड़ती है. इस साल छठ पर्व की शुरुआत 28 अक्टूबर 2022 से हो रही है

Chhath Puja Samagri List: छठ पूजा की तैयारी शुरू, जानिए सूपली में रखने वाली सामग्री लिस्ट

पटनाः Chhath Puja Samagri List: दीपावली पर्व का आज भाई दूज के साथ समापन हो रहा है. इसी के साथ छठ पूजा की शुरुआत भी हो जाएगी. छठ माता का व्रत बहुत कठिन होता है. यह लोक आस्था का महापर्व है. इसमें प्रकृति की पूजा, प्रकृति में उपलब्ध सभी वस्तुओं के साथ की जाती है. छठ में सूपा-डलिया बहुत महत्वपूर्ण होते हैं. साथ ही इनमें रखी जाने वाली सामग्री भी बहुत जरूरी होती है. जानिए छठ पूजा में रखी जाने वाली सामग्री की पूरी लिस्ट-

28 अक्टूबर से हो रही शुरुआत

चार दिवसीय छठ पर्व कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को पड़ती है. इस साल छठ पर्व की शुरुआत 28 अक्टूबर 2022 से हो रही है, जो 31 अक्टूबर को उगते सूर्य को अर्घ्य देने के बाद संपन्न होगा. छठ पर्व विशेष कर बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड और इसके आसपास के क्षेत्रों में धूमधाम के साथ मनाया जाता है.

 

सबसे पहले घाट की वेदी पर कच्चे चने चढ़ाए जाते हैं. सूप-डलिया में शहद, पान, लौंग, सुपारी और इलायची भी जरूर रखें. छठ पूजा के लिए ये चीजें काफी महत्वपूर्ण मानी जाती हैं. पूजा की डलिया या सूप में सूतनी, शकरकंदी, हल्दी की गांठ, अदरक के पौधे और दीपक रखना न भूलें. छठ माता को चढ़ावे के लिए हरा नारियल और पत्ते लगे गन्ने को भी रखते हैं. फल के तौर पर सूप-डलिया में नाशपाती, सेब, पानीफल, नींबू आदि जरूर रखें.

केला जरूर करें शामिल
छठ पूजा में केला को सबसे महत्वपूर्ण फल माना जाता है. इसके बिना पूजा अधूरी है. केला की पूरा डाल ही चढ़ाई जाती है. डलिया में सुहाग का सामान भी रखें. इसमें कुमकुम, सिंदूर, बिंदी और आलता जैसी चीजें भी रखें. भोग व प्रसाद के लिए ठेकुआ, चावल के लड्डू और तिल भी रखे जाते हैं. छठी माई को चढ़ावा चढ़ाने के लिए लाल चूड़ियां और पीले रंग की साड़ी भी डलिया में रखें.
सूर्य देव को अर्घ्य देने के एक तांबे का लोटा भी रखें. अर्घ्य के लिए गाय का कच्चा दूध भी रखें.

 

 

Trending news