मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सूखाग्रस्त इलाके का किया हवाई सर्वेक्षण, अधिकारियों को दिया ये निर्देश
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1347767

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सूखाग्रस्त इलाके का किया हवाई सर्वेक्षण, अधिकारियों को दिया ये निर्देश

Nitish Kumar: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को राज्य के सूखाग्रस्त इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया. सीएम शेखपुरा, लखीसराय, जमुई, नालंदा, मुंगेर, बांका, भागलपुर, खगड़िया और समस्तीपुर जिले में बारिश कम होने के कारण उत्पन्न संभावित सुखाड़ की स्थिति हेलीकॉप्टर से जायजा लिया.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सूखाग्रस्त इलाके का किया हवाई सर्वेक्षण, अधिकारियों को दिया ये निर्देश

पटना: Nitish Kumar: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को राज्य के सूखाग्रस्त इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया. सीएम शेखपुरा, लखीसराय, जमुई, नालंदा, मुंगेर, बांका, भागलपुर, खगड़िया और समस्तीपुर जिले में बारिश कम होने के कारण उत्पन्न संभावित सुखाड़ की स्थिति हेलीकॉप्टर से जायजा लिया. मुख्यमंत्री ने इस दौरान अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश भी दिए. हवाई सर्वेक्षण के दौरान सीएम नीतीश के साथ प्रधान सचिव दीपक कुमार, डॉ. एस. सिद्धार्थ, कृषि विभाग के सचिव एन. सरवन कुमार और आपदा सह जल संसाधन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल भी मौजूद रहे. 

गंगा और कोसी के जलस्तर का निरीक्षण 
हवाई सर्वेक्षण के दौरान सीएम ने जिले के प्रखंडों में बारिश होने के कारण उत्पन्न संभावित सुखाड़ की स्थिति का जायजा लिया. सीएम नीतीश कुमार ने इन क्षेत्रों में धान की रोपनी की स्थिति के बारे में भी जायजा लिया. इसके अलावा गंगा और कोसी नदी के जलस्तर को भी उन्होंने देखा. हवाई सर्वेक्षण के दौरान मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि कम बारिश होने के चलते उत्पन्न स्थिति से प्रभावित सभी जिलों के प्रखण्ड, पंचायत और गांव स्तर तक सुखाड़ की स्थिति का जल्दी और ठीक से आकलन कराएं और किसानों को सहायता देने के लिए तैयारी पूरी रखें.

ये भी पढ़ें- नीतीश कुमार की मंत्री ने JDU विधायक पर किया 5 करोड़ की मानहानि का मुकदमा, जानें क्या है पूरा मामला

डकरानाला पंप नहर योजना को पुनर्जीवित करने का निर्देश
हवाई सर्वेक्षण के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मुंगेर एयरपोर्ट पर उतरे. जहां उन्होंने डकरा नाला पंप नहर योजना का निरीक्षण किया. उन्होंने अधिकारियों को इसे पुनर्जीवित करने का निर्देश दिया. बता दें कि डकरा नाला पंप नहर योजना एक उद्वह सिंचाई योजना है, जिसके अन्तर्गत मुंगेर शहर से पांच किलोमीटर दक्षिण दिशा में गंगा नदी और डकरा नाला के मिलन बिंदु पर खगड़ही गांव के निकट गंगा नदी में फ्लोटिंग बराज पर पंप की मदद से पानी को लिफ्ट किया जाएगा. इस योजना के फेज-1 के कार्यों के लिए वर्ष 1976-77 में ही स्वीकृति प्रदान की गयी थी. मुख्यमंत्री के इस योजना को शुरू कराने के निर्देश बाद क्षेत्र के किसानों को इससे काफी राहत मिलेगी. 

Trending news