बिहार में अपराध नियंत्रण पर कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं: CM नीतीश कुमार
Advertisement

बिहार में अपराध नियंत्रण पर कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं: CM नीतीश कुमार

Bihar Samachar: समीक्षा बैठक में सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य के हर थाने में महिला पुलिस अफसर/महिला पुलिस की पदस्थापना करें.

 

सीएम नीतीश कुमार ने अपराध नियंत्रण पर अधिकारियों को चेतावनी (फाइल फोटो)

Patna: बिहार की राजधानी पटना में सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर एक बैठक हुई. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से विधि-व्यवस्था संबंधी इस बैठक में हिस्सा लिया. 

बैठक में डीजीपी एसके सिंघल ने विधि-व्यवस्था को बेहतर बनाए रखने के लिए किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी. अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस मुख्यालय जितेन्द्र कुमार ने पिछली बैठकों में दिये निर्देशों के अनुपालन संबंधी विस्तृत जानकारी दी. 

समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कड़े निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि जमीन के आपसी विवाद को खत्म करने के लिए महीने में एक बार डीएम-एसपी, 15 दिनों में एक बार एसडीओ-एसडीपीओ तथा सप्ताह में एक दिन सीओ- थानाध्यक्ष नियमित बैठक करें. 

सीएम ने कहा कि शनिवार को चौकीदार परेड हो, ताकि वे गांव से जुड़ी समस्याओं की जानकारी थाने को दे सकें. मुख्यमंत्री ने कहा कि स्पीडी ट्रायल में तेजी लाएं, सजा की दर बढ़ाई जाए. मुख्यमंत्री ने कहा कि स्पीडी ट्रायल में तेजी लाकर सजा की दर को बढ़ायी जाए. 

अधिकारियों को संबोधित करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि इंवेस्टीगेशन के कार्य को बेहतर तरीके से अंजाम दें, ताकि अपराधियों को सख्त सजा दिलायी जा सके. यही नहीं सीएम ने कहा कि अपराध का विश्लेषण जिला, अनुमंडल एवं थानावार करते रहें ताकि विधि-व्यवस्था हर हाल में मेंटेन रहे.

ये भी पढ़ें- MLC टुन्ना पांडेय BJP से निलंबित, CM नीतीश पर दिया था विवादित बयान

अपराध अनुसंधान कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं हो, इसका सतत् अनुश्रवण करें. राज्य के मुखिया ने कहा कि शराबबंदी के बाद देशी शराब एवं ताड़ी के उत्पादन तथा बिक्री से पारंपरिक रूप से जुड़े परिवारों, अत्यंत निर्धन परिवारों, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के अत्यंत निर्धन परिवारों, अन्य समुदाय के अत्यंत निर्धन परिवारों को सतत जीविकोपार्जन योजना का लाभ दिलायें.

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी थाना क्षेत्रों में रात्रि गश्ती को और सुदृढ़ करें. सभी थानों में नियमित रूप से रात्रि गश्ती को सुनिश्चित करें. सभी थानों में महिला पुलिस पदाधिकारी/महिला पुलिस की पदस्थापना निश्चित रुप से हो. इससे थाने में शिकायत लेकर आने वाली महिलाओं का मनोबल बढ़ेगा. उनकी शिकायतों का समाधान भी सहज ढंग से होगा.

Trending news