सीएम नीतीश कुमार बोले- कुल 114.97 करोड़ की लागत सिमरिया का होगा विकास, रिवर फ्रंट का किया शिलान्यास
Advertisement

सीएम नीतीश कुमार बोले- कुल 114.97 करोड़ की लागत सिमरिया का होगा विकास, रिवर फ्रंट का किया शिलान्यास

सीएम ने 18 महीने के अंदर सभी कार्यों को पूरा करने की बात कही है. साथ ही कहा कि सुविधाओं के विकास होने पर सिमरिया धार्मिक पर्यटन का एक प्रमुख केंद्र बनेगा. उम्मीद की जा रही है कि यहां हरिद्वार के हर की हड़की पौड़ी की तरह इसे विकसित किया जाएगा.

सीएम नीतीश कुमार बोले- कुल 114.97 करोड़ की लागत सिमरिया का होगा विकास, रिवर फ्रंट का किया शिलान्यास

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को सिमरिया में 550 मीटर लंबाई में सीढ़ी घाट के निर्माण के साथ-साथ संपूर्ण कल्पवास क्षेत्र में श्रद्धालुओं के लिए विभिन्न सुविधाओं के साथ रिवर फ्रंट का शिलान्यास किया. साथ ही बता दें कि कुल 114.97 करोड़ की लागत इस क्षेत्र का विकास होगा. जिसका आज शिलान्यास किया गया. इसके तहत स्नान घाट के पास चेंजिंग रूम आदी का निर्माण किया जायेगा. साथ ही बेगूसराय जिला स्थित सिमरिया धाम में उत्तरवाहिनी गंगा होने के कारण इसका काफी धार्मिक महत्व है. हर साल कार्तिक महीने मे यहां कल्पवास मेले की परंपरा सदियों से चली आ रही है. सिमरिया कल्पवास मेले को एक दशक से अधिक से राजकीय मेला का दर्जा प्राप्त है. वहीं यहां वर्ष 2011 में अर्ध कुंभ और 2017 में महाकुंभ का भी आयोजन हो चुका है.

बता दें कि स्नान, मुंडन और धार्मिक अनुष्ठान के लिए सालोभर काफी श्रद्धालु और साधु-संत सिमरिया आते रहते हैं, लेकिन बुनियादी सुविधाओं की कमी के कारण लोगो को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था. इसी सिलसिले मे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नवंबर 2022 में सिमरिया आये थे जहां उन्होंने कल्पवास मेले में भ्रमण कर श्रद्धालुओं तथा साधु-संतों से फीडबैक लिया था और संपूर्ण कल्पवास क्षेत्र के विकास एवं सौंदर्यीकरण के लिए जल संसाधन विभाग द्वारा तैयार ''कॉन्सेप्ट प्लान'' की समीक्षा कर विस्तृत योजना बनाने के निर्देश दिया था. इस संबंध मे जल संसाधन विभाग द्वारा 114.97 करोड़ रुपये की विस्तृत योजना को कैबिनेट से मंजूरी दी गयीं थी. जिसका टेंडर प्रक्रिया पूरा होने के बाद अब इसका शिलान्यास मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के हाथों किया गया. यह भी बताते चले की जल संसाधन विभाग ने सिमरिया में राजेंद्र सेतु और निर्माणाधीन सिक्स-लेन पुल के बीच में गंगा नदी के बीच 550 मीटर लंबाई में सीढ़ी घाट के निर्माण के साथ-साथ में संपूर्ण कल्पवास क्षेत्र में श्रद्धालुओं के लिए विभिन्न सुविधाओं का निर्माण कराया जायेगा. इस योजना मे रीवर फ्रंट का विकास, स्नान घाट के पास चेंजिंग रूम का निर्माण, स्नान घाट के समानांतर सुरक्षा व्यवस्था, गंगा आरती के लिए स्थल का निर्माण, धार्मिक अनुष्ठान के लिए मंडप का निर्माण, श्रद्धालुओं के बैठने की व्यवस्था एवं लैंडस्केपिंग, शौचालय परिसर, धर्मशाला परिसर, वाच टावर, प्रकाश की व्यवस्था इत्यादि का निर्माण कराया जायेगा.इसके आज मुख्यमंत्री ने डीएम को निर्देश दिया की सिक्स-लेन सेतु से दक्षिण में स्थित मुक्तिधाम जहां दूर-दूर से लोग शवदाह के लिए पहुंचते हैं वहां बेहतर सड़क के निर्माण दिया.

सीएम ने 18 महीने के अंदर सभी कार्यों को पूरा करने की बात कही है. साथ ही कहा कि सुविधाओं के विकास होने पर सिमरिया धार्मिक पर्यटन का एक प्रमुख केंद्र बनेगा. उम्मीद की जा रही है कि यहां हरिद्वार के हर की हड़की पौड़ी की तरह इसे विकसित किया जाएगा. कुल मिलाकर यह योजना मिथिला सहित संपूर्ण बिहार के लोगों के लिए एक बड़ा तोहफा साबित होगा. इस दौरान मिडिया से बात करते नीतीश कुमार ने बताया की उनकी इच्छा है कि इस इलाके का जल्द से जल्द विकास हो हो जाए ताकि बड़ी संख्या में जो लोग यहां पूजा-पाठ और संस्कार करने आते हैं उन्हें तमाम तरह की सुविधाएं मिल पाए. विजय कुमार ने बताया कि यह काफी महत्वपूर्ण स्थान है. 

नीतीश कुमार ने कहा कि आपको पता ही है कि यहां पर पेरलल सिक्स लेन पुल बन रहा है उसी के बीच का जो हिस्सा है उसको बिकसित किया जाय. वहीं उन्होंने समसान वाले हिस्से मे सड़क ठीक रहे ताकि आने वाले लोगों को कोई परेशानी ना हो. उन्होंने बताया कि इस स्थान सिर्फ लोकल लोग ही नहीं कई जगहों के लोग आते है. विजय कुमार ने कहा कि उनके इच्छा है कि अगला साल शुरू होने से पहले यह काम पूरा हो जाए. आज यहां आने वाले लोगों को पूजा की सुविधा हो जाए खाने पीने की सुविधा हो जाए साथ ही लोगो की सुरक्षा के लिए पुलिस टीम भी रहेगी. उन्होंने उम्मीद जाहिर की है कि बन जाने के बाद यह देखने मे काफी अच्छा लगेगा. वही 12 जून को विपक्षी दलों की बैठक के संबंध पूछे गए एक सवाल को मुख्यमंत्री झेप गए और वहां से मुस्कुराते हुए निकल गए.

इनपुट- रिपोर्टर, जी बिहार झारखंड

ये भी पढ़िए-  JAC Board 12th Arts, Commerce Result Live: आज इतने बजे जारी होगा झारखंड 12वीं आर्ट्स-कॉमर्स का रिजल्ट, यहां से डायरेक्ट jac.nic.in पर पाएंगे चेक

 

Trending news