CM Nitish Kumar: जनसंख्या नियंत्रण पर सीएम नीतीश का विवादित बयान, पुरुष नहीं लेते जिम्मेदारी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1519539

CM Nitish Kumar: जनसंख्या नियंत्रण पर सीएम नीतीश का विवादित बयान, पुरुष नहीं लेते जिम्मेदारी

सीएम नीतीश ने कहा कि ‘महिलाएं पढ़ लेंगी तभी प्रजनन दर घटेगा. अभी तो वही है. अगर महिलाएं नहीं पढ़ी हुई हैं तो जो मर्द लोग जिस तरीके से रोज-रोज करते ही रहते हैं, उनको ध्यान नहीं रहता कि बच्चा पैदा नहीं करना है.

CM Nitish Kumar: जनसंख्या नियंत्रण पर सीएम नीतीश का विवादित बयान, पुरुष नहीं लेते जिम्मेदारी

पटना:CM Nitish Kumar: बिहार में समाधान यात्रा निकाल रहे सीएम नीतीश कुमार के एक बयान के बाद सियासत में फिर से हंगामा हो गया है. असल में सीएम नीतीश ने कहा कि 'बिहार में जनसंख्या कभी नियंत्रण में नहीं आएगी, क्योंकि पुरुष जिम्मेदारी नहीं लेते है. सीएम के इस बयान के बाद सियासती बयानबाजी तेज हो गई है. भाजपा ने सीएम के इस बयान तो अभद्र और विवादित बताया है. दरअसल, वैशाली में एक जनसभा को संबोधित करते हुए शनिवार को नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में जनसंख्या नियंत्रण में नहीं आएगी क्योंकि पुरुष जिम्मेदारी नहीं लेते हैं जबकि महिलाएं अशिक्षित रहती हैं.

महिलाएं पढ़ लेंगी, तभी प्रजनन दर घटेगाः सीएम 
जानकारी के मुताबिक, सीएम नीतीश वैशाली में समाधान यात्रा के बीच एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे. इस दौरान उन्होंने कहा कि ‘महिलाएं पढ़ लेंगी तभी प्रजनन दर घटेगा. अभी तो वही है. अगर महिलाएं नहीं पढ़ी हुई हैं तो जो मर्द लोग जिस तरीके से रोज-रोज करते ही रहते हैं, उनको ध्यान नहीं रहता कि बच्चा पैदा नहीं करना है. महिलाएं पढ़ी रहती हैं तो उनको सब चीज का ज्ञान हो जाता है कि कैसे उनको बचना है’. महिलाएं शिक्षित रहेंगी तभी वह खुद को गर्भवती होने से बचा पाएंगी. पुरुष लोग जनसंख्या नियंत्रित की जिम्मेदारी लेने को तैयार नहीं है. महिलाएं ठीक से शिक्षित नहीं हैं, इसलिए वे जनसंख्या वृद्धि को रोकने में असमर्थ हैं.'

जाति जनगणना के बीच आया बयान
इस बयान से राज्य में सियासी बवाल मच गया है, बीजेपी नेता सम्राट चौधरी ने कहा है कि उन्होंने बिहार की छवि खराब की है. मुख्यमंत्री वैशाली में अपनी "समाधान यात्रा" के बीच एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे, इसी दौरान उन्होंने यह बयान दिया. सीएम नीतीश का यह बयान ऐसे समय में आया है, जब उनकी सरकार ने जाति आधारित जनगणना के पहले चरण की शुरुआत की है.

Trending news