सावन के तीसरे सोमवार पर शिवालयों में उमड़ी भीड़, गरीबनाथ-कुशेश्वरस्थान पहुंचे लाखों भक्त
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1284120

सावन के तीसरे सोमवार पर शिवालयों में उमड़ी भीड़, गरीबनाथ-कुशेश्वरस्थान पहुंचे लाखों भक्त

मिथला के बाबाधाम कहे जाने वाले कुशेश्वर स्थान में भी लगभग 2.50 लाख श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया. अल सुबह ही बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का जत्था बाबा कुशेश्वर के दर्शन पूजन के लिए पहुंचने लगा था.

सावन के तीसरे सोमवार पर शिवालयों में उमड़ी भीड़, गरीबनाथ-कुशेश्वरस्थान पहुंचे लाखों भक्त

पटनाः सावन के तीसरे सोमवार पर उत्तर बिहार के बाबा धाम नाम से प्रसिद्ध बाबा गरीबनाथ में भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा. चारों ओर हर-हर महादेव की ही गूंज सुनाई दे रही थी. बाबा नगरी में देर रात 12 बजते ही जलाभिषेक शुरू हो गया था. एक आंकड़े की मानें तो तकरीबन ढाई लाख से अधिक लोगों ने जलाभिषेक किया है. इस दौरान हजारों की संख्या में बाबा के भक्तो की सेवा व सुरक्षित जलभिषेक कराने को लेकर के स्वयंसेवी संगठनों के सदस्य ने बडी संख्या में बढ़ चढ़ कर कराया कांवरियों का जलाभिषेक कराया है. 

महज दो घंटों में लाखों की भीड़ ने किए दर्शन
मुजफ्फरपुर शहर में कई किलोमीटर तक कांवरियों की लाइन पहुंच गई थी. बोल बम नारे लगाते कांवरियों का जत्था बाबा गरीबनाथ धाम की ओर बढ़ते हुए चले आए और बाबा के मंदिर के पास लगे अरघा में जलभिषेक किया और अपनी मन्नत को मांगते हुए निकल गए. इस दौरान में बाबा गरीबनाथ मंदिर से पहले आमगोला पुल पर भक्तों की काफी भीड़ रही. बाबा मंदिर के पुजारी महंत अभिषेक पाठक ने बताया इस बार तो अपेक्षा से ज्यादा रिकॉर्ड टूट गया है. महज दो घंटे में श्रद्धालुओं की भीड़ ने दो लाख का आंकड़ा पार कर लिया था. 

कुशेश्वरस्थान भी पहुंचे भक्त
दूसरी ओर, मिथला के बाबाधाम कहे जाने वाले कुशेश्वर स्थान में भी लगभग 2.50 लाख श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया. अल सुबह ही बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का जत्था बाबा कुशेश्वर के दर्शन पूजन के लिए पहुंचने लगा था. बता दें कि कोसी-बागमती नदियों के नजदीक बाबा कुशेश्वर पर श्रद्धालु पहले घाट से जल ले कर लगभग 100 किलोमीटर पैदल चल कर बाबा कुशेश्वर पर जलाभिषेक करते हैं. सोमवार के अलावा पूरे सावन भक्तों की भीड़ यहां रहती है. आसपास के जिलों के अलावा पड़ोसी देश नेपाल से बड़ी संख्या में भक्त यहां दर्शन पूजन को पहुचते हैं. श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रही. सुरक्षा के मद्देनजर बिरौल डीएसपी मनीष चन्द्र चौधरी बड़ी संख्या में पुलिस बल के साथ मौजूद रहे. गर्भगृह में डीएसपी खुद भक्तों को जलाभिषेक में मदद करते दिखे. वहीं ड्रोन से भी भीड़ पर नजर रखी गई.

 

Trending news