Daily Panchang 20 October: आज पंचांग में जानिए कार्तिक दशमी पर क्या रहेगा शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और मंत्र
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1402474

Daily Panchang 20 October: आज पंचांग में जानिए कार्तिक दशमी पर क्या रहेगा शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और मंत्र

Daily Panchang 20 October: आज का पंचांग आपके लिये शुभ तिथि और मुहूर्त लेकर आया है. आज गुरुवार है, आज कार्तिक दशमी का त्यौहार है. वैसे भी यह महीना भगवान नारायण को समर्पित है. ऐसे में इस माह में किए गए पुण्य कार्य आपको मोक्ष दिलाते हैं. इसलिए इसे मोक्ष का महीना कहा गया है.

(फाइल फोटो)

पटना: Daily Panchang 20 October: आज का पंचांग आपके लिये शुभ तिथि और मुहूर्त लेकर आया है. आज गुरुवार है, आज कार्तिक दशमी का त्यौहार है. वैसे भी यह महीना भगवान नारायण को समर्पित है. ऐसे में इस माह में किए गए पुण्य कार्य आपको मोक्ष दिलाते हैं. इसलिए इसे मोक्ष का महीना कहा गया है. ऊपर से गुरुवार का दिन भी भगवान नारायण का दिन है. ऐसे में जगत के पालनहार का आशीर्वाद और कृपा प्राप्त करने के लिए यह दिन विशेष शुभ है. चलिए जानते हैं आज के पंचांग में क्या है खास, बता रहे हैं आचार्य विक्रमादित्य-

आज का पंचांग 
कार्तिक - कृष्ण पक्ष  
दशमी तिथि  
पंचमी तिथि- गुरुवार 
नक्षत्र- अश्लेशा नक्षत्र 
महत्वपूर्ण योग- शुभ योग 
चन्द्रमा का कर्क राशि के उपरांत प्रातः 10:29 पर सिंह राशि पर संचरण
आज का शुभ मुहूर्त - 11:44 बजे से 12 :17 बजे तक 
राहु काल- 01:57 बजे से 03:22 बजे तक
त्योहार - कार्तिक दशमी 

आज भगवान विष्णु की कृपा पाने का दिन 
आज गुरुवार है. यह दिन भगवान विष्णु की अराधना का दिन है. गुरुवार को केले के पौधे में जल देने और घी का दीपक जलाने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं. ऐसे में गुरुवार को भगवान बृहस्पति देव की कथा सुनने और पूजा का भी विधान है. गुरुवार को पीले कपड़े धारण करना चाहिए. इस दिन भगवान विष्णु को हल्दी, पीली मिठाई, चने की दाल, पीला पुष्प और पीला धातू चढ़ाना चाहिए या इसका दान करना चाहिए. गुरुवार के दिन इसके साथ ही गाय को थोड़ा सा गुड़ भी खिलाना चाहिए इससे घर में समृद्धि आती है. 

इस दिन महिलाओं को कपड़े और बाल धोने से बचना चाहिए. ऐसा करने से आपको आर्थिक नुकसान हो सकता है. इससे आपके घन नष्ट होने की संभावना बढ़ जाती है. इस दिन धुलाई से समृद्धि के धुल जाने का खतरा रहता है. ऐसे में गुरुवार को इस बात का विशेष ख्याल रखना चाहिए. 

गुप्त मनोकामना की पूर्ति
गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए इस दिन एक मिट्टी के पात्र में दूध, दही बराबर मात्रा में लेवें उसमें गुड़ की दो डली और दो मुट्ठी पुराना चावल डालकर उसे हरे कपड़े से ढंक देवें और सांयकाल के बाद उसे आंवले के पौधे के नीचे रख दें. वापस लौटते समय इसे मुड़कर नहीं देखना है. ऐसा करने से आपकी गुप्त मनोकामना की पूर्ति होगी. 

ये भी पढ़ें- मुजफ्फरपुर में डेंगू ने पसारे पैर, अब छठ घाटों पर लगेंगे डेंगू जांच कैंप

Trending news