Daily Panchang 23 September 2022: आज पंचांग में जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और मंत्र
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1363225

Daily Panchang 23 September 2022: आज पंचांग में जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और मंत्र

Aaj Ka Panchang: श्राद्ध की हर एक तिथि का अपना महत्व होता है. पितृ पक्ष की इन्हीं तिथियों में से एक है मघा श्राद्ध. आज शुक्र प्रदोष को मघा नक्षत्र श्राद्ध का विशेष योग बन रहे हैं. हिन्दू पंचांग के अनुसार त्रयोदशी तिथि के दिन होने वाली श्राद्ध को मघा श्राद्ध कहते हैं. 

Daily Panchang 23 September 2022: आज पंचांग में जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और मंत्र

पटना: Daily Panchang:आज का पंचांग आपके लिये शुभ तिथि और मुहूर्त लेकर आया है. आज शुक्रवार है, लक्ष्मीजी की पूजा करें. जानिए पञ्चांग में क्या है खास, बता रहे हैं आचार्य विक्रमादित्य.

आज का पंचांग
आश्विन _ कृष्ण पक्ष – त्रियोदशी, शुक्रवार
नक्षत्र – मघा 
महत्वपूर्ण योग – सिद्ध 
चन्द्रमा का सिंह राशि पर संचरण -
आज का शुभ मुहूर्त - 11.57 बजे से 12.46 बजे तक
राहु काल- 10.50 बजे से 12.21 बजे तक

त्योहार-  प्रदोष, त्रियोदशी का श्राद्ध 

मघा श्राद्ध का महत्व
श्राद्ध की हर एक तिथि का अपना महत्व होता है. पितृ पक्ष की इन्हीं तिथियों में से एक है मघा श्राद्ध. आज शुक्र प्रदोष को मघा नक्षत्र श्राद्ध का विशेष योग बन रहे हैं. हिन्दू पंचांग के अनुसार त्रयोदशी तिथि के दिन होने वाली श्राद्ध को मघा श्राद्ध कहते हैं. शास्त्रों में यह बताया गया है कि मघा नक्षत्र में किया जाने वाला श्राद्ध पराक्रम, प्रतिष्ठा, शुभ लक्ष्मी तथा वंश वृद्धि करने वाला होता है. 

ज्योतिष शास्त्र में मघा नक्षत्र के देव पितृ हैं. इसलिए श्राद्ध में इस तिथि का महत्व अधिक है. मघा नक्षत्र का नक्षत्र मंडल में दसवां स्थान माना जाता है और इसके चारों चरण सिंह राशि में आते हैं. इस नक्षत्र का स्वामी केतु है. राशि स्वामी सूर्य है. यदि मघा नक्षत्र अपराह्न काल के दौरान दो दिनों में आंशिक रूप से प्रबल होता है, तो वह दिन अनुष्ठान करने के लिए उपयुक्त माना जाता है. यह आम तौर पर पितृ पक्ष का 13वां दिन होता है.  

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए
आज खीर बनाकर मिट्टी के पात्र में रख लें. खीर के उपर एक गुड़हल का पुष्प सीधी मुद्रा में रख दें. आज सांयकाल से पहले माता लक्ष्मी को अर्पित करते हुए अपनी मनोकामना का स्मरण करें. 

भविष्यवाणी - ज्योतिष के अनुसार जो भी ग्रह सूर्य के करीब पहुंचता है वह अस्त हो जाता है. शुक्र ग्रह सिंह राशि में अस्त हो चुके हैं. शुक्र ग्रह के सूर्य के नजदीक जाने से यह सिंह राशि में अस्त हो गया. शुक्र के अस्त होने से कई राशियों पर इसका विपरित प्रभाव पड़ने वाला है. किसी ग्रह के अस्त होने पर उसके कारक में कमी आ जाती है कमजोरी आ जाती है. शुक्र ग्रह समृद्धि का ग्रह माना जाता है. विलासिता का ग्रह माना जाता है. इसके अस्त होने पर विभिन्न राशियों के जातक में यही दिखने वाला है. शुक्र भोगकारक ग्रह है. पति-पत्नि के संबंधों पर भी इसका प्रभाव दिखेगा. विशेषकर मिथुन, कन्या, मकर और कुंभ राशि वालों को सतर्क रहना होगा. इन राशियों के जातकों को आर्थिक नुकसान, पारिवारिक नुकसान और भावनात्मक पीड़ा से गुजरना पड़ सकता है. 

यह भी पढ़िएः Aaj ka Rashifal: कुत्ते को दूध पिलाएं सिंह राशि के लोग, जानिए मेष वृष कर्क कन्या कुंभ मीन का हाल

Trending news