Dhanteras 22 October Panchang: धनतेरस पर लग रहा राहुकाल, समय देखकर खरीदें सोना
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1405537

Dhanteras 22 October Panchang: धनतेरस पर लग रहा राहुकाल, समय देखकर खरीदें सोना

Dhanteras 22 October Panchang: धनतेरस के मौके पर धातुओं की खरीदारी का महत्व है. इस साल धनतेरस 22 अक्टूबर 2022 को है. आज का पंचांग आपके लिये शुभ तिथि और मुहूर्त लेकर आया है.

Dhanteras 22 October Panchang: धनतेरस पर लग रहा राहुकाल, समय देखकर खरीदें सोना

पटनाः Dhanteras 22 October Panchang: धनतेरस के मौके पर धातुओं की खरीदारी का महत्व है. इस साल धनतेरस 22 अक्टूबर 2022 को है. आज का पंचांग आपके लिये शुभ तिथि और मुहूर्त लेकर आया है. आज शनिवार है, शनिवार का दिन भगवान शनिदेव को अर्पित है. आज धनतेरस है. 

इस दिन धन के देवता कुबेर और आरोग्य के देवता भगवान धन्वंतरि की पूजा की जाती है. वहीं, धनतेरस के दिन कई लोग अन्य चीजों के साथ भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की मूर्ति की भी खरीदारी करते हैं. हालांकि, इन मूर्तियों की खरीदारी करते समय कुछ बातों की जानकारी होना बेहद जरूरी है. ऐसा करने से पूजा का पूरा फल प्राप्त होता है. 

आज का पंचांग
कार्तिक - कृष्ण पक्ष
द्वादशी तिथि 06:02 बजे 
त्रयोदशी तिथि - शनिवार
नक्षत्र – पूर्वा फाल्गुनी 
महत्वपूर्ण योग - ब्रह्म योग 05:12 बजे तक इंद्र योग
चन्द्रमा का सिंह के उपरांत कन्या राशि पर संचरण 
आज का शुभ मुहूर्त - 11:48 बजे से 12:34 बजे तक 
राहु काल - 09:20 बजे से 10:46 बजे तक 
त्योहार - गोवत्स द्वादशी
शनि का मकर में प्रवेश  

द्वादशी को गोवत्स द्वादशी का पर्व 
कार्तिक कृष्ण पक्ष की द्वादशी को गोवत्स द्वादशी का पर्व मनाया जाता है. इस पर्व पर गाय और बछड़े की पूजा करने की परंपरा है. यह व्रत बच्चों के अच्छे स्वास्थ्य और लंबी उम्र के लिए किया जाता है. मान्यता है कि इस व्रत के प्रभाव से संतान की हर विपत्ति से रक्षा होती है. गोवत्स द्वादशी का पर्व संतान के जीवन में प्रसन्नता आने का सूचक है. गोवत्स द्वादशी के दिन गाय-बछड़े की पूजा करने और व्रत करने से सभी सुखों की प्राप्ति होती है. गाय, भगवान श्रीकृष्ण को अति प्रिय है. माना जाता है कि गौ माता में सभी देवी-देवता विद्यमान हैं. 

यह भी पढ़ें- Daily Horoscope 22 October 2022: कल धनतेरस पर इन राशियों पर होगी धन की बरसात, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

Trending news