Diwali 2023 Vastu Tips: दिवाली पर घर की इस दिशा में तैयार करें मंदिर, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1944935

Diwali 2023 Vastu Tips: दिवाली पर घर की इस दिशा में तैयार करें मंदिर, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा

Bihar News : आपका बेड दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए और जब आप सोते हैं, तो आपका सिर हमेशा दक्षिण दिशा में होना चाहिए. दक्षिण दिशा की ओर पैर करके सोने से बचना चाहिए, क्योंकि वास्तुशास्त्र के अनुसार यह अशुभ माना जाता है.

Diwali 2023 Vastu Tips: दिवाली पर घर की इस दिशा में तैयार करें मंदिर, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा

Diwali 2023 Vastu Tips: दिवाली 2023 में अपने घर को वास्तुशास्त्र के सिद्धांतों के अनुसार शानदार बनाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण वास्तु टिप्स का पालन करना बेहद महत्वपूर्ण हो सकता है. यह टिप्स आपके घर की स्थापना और व्यवस्थित वितरण को बेहतर बना सकते हैं. घर में मंदिर किसर दिशा में होना चाहिए. रसोई किस दिशा में होनी चाहिए और रूम के अंदर बेड किस दिशा मे होना चाहिए. 

डाइनिंग टेबल को किस दिशा में रखें
घर के डाइनिंग रूम का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है और इसे वास्तु के अनुसार स्थापित करना बहुत महत्वपूर्ण है. डाइनिंग टेबल को वास्तु दर्शन के अनुसार दक्षिण, पश्चिम या पूर्व दिशा में रखना शुभ माना जाता है. इससे यह सुनिश्चित होता है कि आपका परिवार सुख-शांति के साथ भोजन करता है और रसोई से जुड़ने में आसानी होती है. अगर आप नए डाइनिंग रूम की स्थापना कर रहे हैं, तो पश्चिम दिशा को आदर्श माना जाता है, क्योंकि यह खाने के लिए सबसे शुभ माना जाता है.

बेड को किस दिशा में रखें
बेडरूम में पलंग का सही स्थान चुनना भी वास्तु दर्शन में महत्वपूर्ण है. आपका बेड दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए और जब आप सोते हैं, तो आपका सिर हमेशा दक्षिण दिशा में होना चाहिए. दक्षिण दिशा की ओर पैर करके सोने से बचना चाहिए, क्योंकि वास्तुशास्त्र के अनुसार यह अशुभ माना जाता है. यदि आप बेड की स्थापना करने का विचार कर रहे हैं, तो इस दिशा का पालन करना अत्यंत महत्वपूर्ण है.

मंदिर को किस दिशा में रखें
अगर आप अपने घर में मंदिर स्थापित कर रहे हैं, तो ध्यान दें कि यह उत्तर पूर्व दिशा (North East) में होना चाहिए. इस दिशा को मंदिर के लिए सबसे शुभ माना जाता है, क्योंकि इसे ईशान कोण भी कहा जाता है. जिसमें देवताओं का आवास माना जाता है. उत्तर पूर्व दिशा में मंदिर स्थापित करने से आपके घर में सुख, शांति और समृद्धि की वर्षा होती है. इसलिए दिवाली से पहले अपने मंदिर को इस दिशा में स्थापित करना बेहद शुभ माना जाता है.

Disclaimer: ये वास्तु टिप्स केवल मान्यताओं और ज्ञान के आधार पर हैं और इन्हें अपने घर को शुभ बनाने के लिए अपनाने से पहले एक वास्तु विशेषज्ञ से सलाह लेना सुनिश्चित करेगा. आपके घर की सुख-शांति और समृद्धि की कामना करते हैं.

ये भी पढ़िए-  Bihar Teacher Salary: बिहार में नए शिक्षकों को मिलेगी बंपर सैलरी, जानें पूरा वेतनमान

 

Trending news