PM KISAN Yojana : दिवाली से पूर्व किसानों को मिलेगी 'PM KISAN Yojana' की 12वीं किस्त, जानें तारीख और समय
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1394140

PM KISAN Yojana : दिवाली से पूर्व किसानों को मिलेगी 'PM KISAN Yojana' की 12वीं किस्त, जानें तारीख और समय

आधिकारिक सूचना के आधार पर बता दें कि अभी कुछ किसान ऐसे है जो पीएम किसान योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे. दरअसल, इस बार आने वाली 12वीं किस्त का लाभ कुछ किसानों को सरकार की ओर से नहीं मिल पायेगा.

PM KISAN Yojana : दिवाली से पूर्व किसानों को मिलेगी 'PM KISAN Yojana' की 12वीं किस्त, जानें तारीख और समय

पटना : PM KISAN Yojana : पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों को दिवाली पर एक नई खुश खबरी मिलने वाली है. दरअसल, कयास लगाया जा रहा है कि कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के द्वारा 17 और 18 अक्टूबर को कृषि-स्टार्टअप कॉन्क्लेव और किसान सम्मेलन 2022 का आयोजन किया जाएगा. इस कार्यक्रम में पीएम किसान योजना के तहत किसानों को 12वीं किस्त बैंक के खातों में भेजे जा सकते हैं. हालांकि अभी 12वीं किस्त को लेकर आधिकारिक तौर पर इसकी घोषणा नहीं की गई है.

कुछ किसानों को नहीं मिल पाएगी किस्त
आधिकारिक सूचना के आधार पर बता दें कि अभी कुछ किसान ऐसे है जो पीएम किसान योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे. दरअसल, इस बार आने वाली 12वीं किस्त का लाभ कुछ किसानों को सरकार की ओर से नहीं मिल पायेगा. क्योंकि ई-केवाईसी अब केंद्र सरकार की ओर से जरूरी कर दिया गया है. जिन लोगों ने अपना ई-केवाईसी करवाया है सिर्फ वहीं लोग योजना का लाभ उठा सकते है. योजना का लाभ उनको मिलेगा जो किसान इस योजना के पात्र किसानों की सूची में आते हैं. यदि आपने आवेदन फॉर्म को भरते समय कोई गलती कर दी है तो भी आपके खाते में पैसे नहीं आएगा.

योजना से संबंधित ऐसे देखे अपडेट
बता दें कि 12 किस्त से संबंधित जानकारी के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान के आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in को अपने कंप्यूटर या स्‍मार्टफोन पर ओपन करने की जरूरत है. जब ये ओपन हो जाएगा तो इसके बाद यहां पर ‘Beneficiary Status’ वाला ऑप्शन दिखेगा. इसपर क्लिक कर दें. फिर आपको अपने बैंक खाते या आधार नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनने की जरूरत है. आप इनमें से चुने गये नंबर में से की एक को यहां दर्ज करने का काम करें. इसके अलावा किसानों सारी प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको 'गेट डाटा' पर क्लिक करने की जरूरत है. साथ ही बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार साल में तीन बार दो-दो हजार रुपये की किस्‍त किसानों के खाते में डालती है. अभी किसान 12वीं किस्‍त का इंतजार कर रहे है.

ये भी पढ़िए- 'Mirzapur 3' पर नहीं लगेगी रोक, सुप्रीम कोर्ट ने याचिका पर जताया आश्चर्य

Trending news