Vastu Tips: भूलकर भी इस दिशा में न बनवाएं शौचालय, नहीं तो परिवार को झेलना पड़ेगा भारी संकट
Advertisement

Vastu Tips: भूलकर भी इस दिशा में न बनवाएं शौचालय, नहीं तो परिवार को झेलना पड़ेगा भारी संकट

वास्तु में शौचालय की भी दिशा निर्धारित की गई है. वास्तु के अनुसार गलत दिशा में शौचालय बनवाने से नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं. 

फाइल फोटो

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर व्यवस्थित ढंग से सजाने से सुख और शांति बनी रहती है. इसके अलावा घर में वास्तु दोष नहीं होता है. घर के वास्तु का सीधा असर परिवार के लोगों पर पड़ता है. वहीं, घर में रखी हर चीज का परिवार के लोगों पर असर डालती है. क्योंकि घर में रखी चीजें सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करती हैं. वहीं, वास्तु में शौचालय की भी दिशा निर्धारित की गई है. वास्तु के अनुसार गलत दिशा में शौचालय बनवाने से नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं. तो आइये जानते हैं वास्तु के अनुसार घर में शौचालय किस दिशा में बनवाना उचित होता है. 

ये हो सकती हैं परेशानियां
घर में शौचालय बनवाते समय कुछ मुख्य बातों का ध्यान रखें. जैसा कि उत्तर दिशा धन के देवता कुबेर की होती है. इसलिए घर की उत्तर दिशा में कभी भी शौचालय नहीं बनवाना चाहिए. इससे आपको नकारात्मक परिणाम मिलेंगे. साथ ही धन के स्वामी कुबेर नाराज होंगे. वहीं, इस दिशा में शौचालय बनवाने से धन की हानि होती है. आर्थिक स्थिति कमजोर होती है. इसके अलावा परिवार में बीमारियों का वास होने लगता है. साथ ही घर में परेशानियां शुरू हो जाती हैं. परिवार में डर भी बना रहता है और नकारात्मक ऊर्जा घर में जगह बना लेती है. 

जानें उपाय
कई बार शौचालय बनवाते समय दिशा का ज्ञान नहीं होता है. वहीं, अगर उत्तर दिशा में शौचालय का निर्माण हो रखा है तो उसे वापस से तोड़ कर उत्तर पश्चिम दिशा की तरफ खिसका लें. इसके अलावा शौचालय की दीवारों पर काले रंग का पेंट करवाएं. वहीं, दक्षिण दिशा में शौचालय बनवाना सही माना गया है. 

घर में सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखने के लिए कुछ पौधे हमेशा लगे हुए होने चाहिए. जिसमें से मनी प्लांट घर में हमेशा लगाना होना चाहिए. इसके अलावा सफेद रंग के फूल भी लगाने चाहिए और घर की उत्तर दिशा हमेशा साफ होनी चाहिए. क्योंकि उत्तर दिशा में कुबेर वास करते हैं. जिससे आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे. 

ये भी पढ़िये: Bihar Weather Update: मौसम में हो रहा है लगातार बदलाव, राज्य में शुरू हुई पुरवा हवाएं, तापमान में आई गिरावट

Trending news