Dussehra 2022: दशहरे पर करें ये अचूक उपाय, जीवन में खुलेंगे तरक्की के नए द्वार
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1380208

Dussehra 2022: दशहरे पर करें ये अचूक उपाय, जीवन में खुलेंगे तरक्की के नए द्वार

Dussehra 2022: दशहरे का त्योहार 5 अक्टूबर को यानी कल देशभर में धूमधाम से मनाया जाएगा. दशहरे के दिन भगवान श्री राम ने रावण का वध किया था. इसलिए इसे दशहरे के साथ साथ विजयदशमी भी कहा जाता है. 

Dussehra 2022: दशहरे पर करें ये अचूक उपाय, जीवन में खुलेंगे तरक्की के नए द्वार

पटनाः Dussehra 2022: दशहरे का त्योहार 5 अक्टूबर को यानी कल देशभर में धूमधाम से मनाया जाएगा. दशहरे के दिन भगवान श्री राम ने रावण का वध किया था. इसलिए इसे दशहरे के साथ साथ विजयदशमी भी कहा जाता है. विजयदशमी को बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है. कहा जाता है कि इस दिन कुछ उपाय करने से जीवन में खुशहाली, नौकरी में उन्नति और पारिवारिक समस्या दूर होती है. इसके साथ ही जीवन में तरक्की के नए द्वार खुलते हैं. आइए जानते हैं कि दशहरा पर कौन-कौन से उपाय करने चाहिए.

नौकरी में उन्नति के लिए- दशहरा के दिन अपराजिता की पूजा करते हुए ‘ओम विजयायै नमः’ मंत्र का जप करते हुए 10 फल चढ़ाएं और फिर उनको प्रसाद में बांट दें. इस पूजा को आप दोपहर के समय करें. माना जाता है कि रावण को परास्त करने के लिए भगवान राम ने भी दोपहर के समय ही पूजा की थी. इसके बाद एक झाड़ू लें और शाम के समय में उसको मंदिर में दान कर दें. इस उपाय के करने से धन संबंधित समस्या खत्म होती है और नौकरी व व्यापार में उन्नति होती है.

नकारात्मक दूर करने के लिए- दशहरे के दिन रावण दहन से पहले मां दुर्गा की सहायक योगिनीं जया और विजया की पूजा करनी चाहिए. इसके बाद शमी के पेड़ की पूजा करनी चाहिए. शमी के पेड़ के नीचे दीपक जलाना चाहिए और मां दुर्गा की पूजा में शमी के पत्ते अर्पित करने चाहिए. माना जाता है ऐसा करने से आर्थिक लाभ होता है और कार्यों में आ रही बाधा भी दूर होती है. साथ ही दशहरे के दिन पूजा घर में शमी के पेड़ की मिट्टी रखने से नकारात्मक शक्तियां भी खत्म हो जाती हैं.

हर संकट से मुक्ति के लिए- दशहरे के दिन रावण दहन के बाद उसकी राख को सरसों के तेल में मिलाकर घर में हर जगह छिड़क देना उत्तम माना जाता है. मान्यता है कि ऐसा करने से घर के सदस्यों के बीच आपसी प्रेम बना रहता है. हर संकट से मुक्ति के लिए सुबह के समय हनुमानजी को गुड़-चने का भोग लगाएं और शाम के समय लड्डूओं का भोग लगाएं. फिर हनुमान जी से अपनी रक्षा की प्रार्थना करें. 

प्रतिस्पर्धी को हराने के लिए- कारोबार में उन्नति के लिए दशहरे के दिन एक नारियल लें और उसको सवा मीटर पीले कपड़े में लपेट लें. फिर एक जोड़ा जनेऊ, सवा पान और मिष्ठान के साथ राम मंदिर में चढ़ा दें. ऐसा करने से व्यापार में प्रतिस्पर्धा कम हो जाती है. 

पारिवारिक समस्या दूर करने के लिए- दशहरे के दिन से लगातार 51 दिनों तक हर रोज गाय व कुत्ते को बेसन का लड्डू खिलाए. यह काफी शुभ माना जाता है. मान्यता है कि ऐसा करने से पारिवारिक समस्या, वैवाहिक समस्या दूर हो जाती है. लेकिन ध्यान रहे कि कुत्ते को हर रोज लड्डू खिलाए, भूले नहीं.

यह भी पढ़े- Dussehra 2022: उत्तर प्रदेश के इस गांव में दशहरे के दिन नहीं जलाया जाता है रावण का पुतला, जानें वजह

Trending news