Face Scrub: चेहरे के लिए काफी फायदेमंद स्क्रब, नेचुरल तरीके से बनाएं फेशियल स्क्रब
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1343667

Face Scrub: चेहरे के लिए काफी फायदेमंद स्क्रब, नेचुरल तरीके से बनाएं फेशियल स्क्रब

Face Scrub: स्किन के लिए स्क्रब करना बेहद फायदेमंद साबित होता है. इससे आपके चेहरे की सफाई हो जाती है. जिससे आपका चेहरा चमकता-दमकता दिखता है. अलग-अलग स्किन टाइप के लिए अलग-अलग स्क्रब की जरूरत होती है. 

Face Scrub: चेहरे के लिए काफी फायदेमंद स्क्रब, नेचुरल तरीके से बनाएं फेशियल स्क्रब

पटनाः Beauty Tips: स्क्रब करने से आपके चेहरे की डेड सेल्स निकल जाती है. जिससे आपका चेहरा खिला-खिला नजर आता है. अगर एक बार आपके चेहरे को स्क्रब से फायदा हो गया, तो आप हमेशा इसे इस्तेमाल करना चाहेंगी. चेहरे के लिए बेहतर रहेगा की आप केमिकल वाले स्क्रब का इस्तेमाल न करके होममेड स्क्रब का इस्तेमाल करें. जिससे आपके चेहरे को केमिकल से नुकसान ना हो. आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार स्क्रब बना सकते है. जानिए स्क्रब बनाने के अलग-अलग तरीके.

सामान्य स्किन के लिए स्क्रब 
अगर आपकी स्किन सामान्य है तो होममेड स्क्रब आपके लिए बेहतर साबित होगा. सामान्य त्वचा के लिए हर तरह की सामग्री लाभकारी होगी. आप अपनी त्वचा पर हर तरह के स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते है. नॉर्मल स्किन के लिए स्क्रब आप घर पर बना सकते है. इसके लिए आपको चाहिए केवल कॉफी पाउडर, दूध. 

ऐसे करें उपयोग मिलेगा फायदा
आप एक से दो चम्मच कॉफी पाउडर और आवश्यकता अनुसार दूध ले लें. एक बाउल में इसे रखकर मिक्स कर लें. इसके बाद आप इसे अपने चेहरे पर लगाएं. हल्के हाथों से अपने चेहरे को कुछ सेकंड के लिए मसाज करें. फिर इसे थोड़ी देर लगाने के बाद ऐसे ही छोड़ दें. लगभग 10-15 मिनट बाद ठंडे पानी या गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. 

काफी फायदेमंद है स्क्रब
कॉफी में कैफीन तत्व मौजूद होता है जो त्वचा के लिए बेहद लाभकारी होता है. इसी वजह से कॉफी को कई क्रीम और कॉस्मेटिक में भी प्रयोग किया जाने लगा है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते है. जो अल्ट्रावायलेट रेडिएशन के कारण त्वचा की कोशिकाओं को होने वाले नुकसान से बचाने में सहायक हो सकता है. साथ ही UV RAYS के कारण त्वचा को होने वाले नुकसान से बचाने में सहायक हो सकता है. UV RAYS से होने वाले झुर्रियों या एजिंग के लक्षणों से भी बचाव करने में सहायक होता है. वहीं दूध आपकी स्किन पर ब्लीच की तरह काम कर सकता है. दाग-धब्बों को हल्का करने में उपयोगी हो सकता है. इसके साथ ही दूध त्वचा को भी हाइड्रेट भी हो सकता है. 

ऑयली स्किन के लिए स्क्रब
ऑयली स्किन वालों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऑयली स्किन से आपको कील-मुहांसों जैसे परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऑयली स्किन वालों को अपनी त्वचा की  सफाई करना बहुत जरूरी है. आपका होममेड स्क्रब काफी लाभकारी साबित होगा. ऑयली स्किन के लिए होममेड स्क्रब बनाने के लिए आपको चाहिए आधा चम्मच चीनी, तीन से चार बूंद नींबू का रस, एक बूंद पानी और एक कटोरी. 

बनाने और उपयोग करने का तरीका
आप सभी सामग्री को मिक्स कर लें और इसे अपने चेहरे पर लगा लें. इससे हल्के हाथों से थोड़ी देर तक अपने चेहरे पर मसाज करें. फिर थोड़ी देर इसे चेहरे पर ऐसे ही छोड़ दें. इसके थोड़ी देर बाद आप गुनगुने ठंडे पानी से चेहरा धो लें. 

कैसे फायदेमंद है ये स्क्रब 
चीनी को प्राकृतिक स्क्रब की तरह काम करता है. वहीं नींबू का उपयोग करने से एक्ने और त्वचा के तेल की समस्या से कुछ हद तक राहत मिल सकती है. चीनी में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद है जो चेहरे पर होने वाले कील, मुंहासे की समस्या के लिए लाभकारी हो सकता है. वहीं चीनी में  मौजूद VITAMIN- C त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मददगार साबित हो सकता है और चीनी पिंपल्स पर बेहद प्रभावकारी साबित हो सकता है.

ड्राई स्किन के लिए स्क्रब 
ऑयली स्किन की तरह ही ड्राई स्किन आपकी त्वचा के लिए परेशानी पैदा कर सकता है. ड्राई स्किन वालों को त्वचा पर लालिमा, खुजली का सामना करना पड़ता है. कई बार ड्राई स्किन में स्क्रब करने की सलाह दी जाती है. वैसे तो हर स्किन के लिए स्क्रबिंग की आवश्यकता होती है. ड्राई त्वचा वालों को खास देखभाल करने की जरूरत है. आपको सौम्य मॉइस्चराइजिंग बॉडी स्क्रब का इस्तेमाल करना चाहिए. ऐसे में आप इस स्क्रब को घर में भी बना सकते है. इस स्क्रब को बनाने के लिए आपको चाहिए- आधा चम्मच सी सॉल्ट, दो -तीन बूंद नारियल तेल और एक बाउल. 

बनाने और उपयोग करने का तरीका
आप सभी सामग्री को एक साथ मिक्स कर लें. फिर इसे अपने चेहरे पर लगा लें. हल्के हाथों से अपने फेस को मसाज करें. 

कैसे फायदेमंद है ये स्क्रब 
नारियल तेल ड्राई स्किन के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है. नारियल के तेल में मॉइस्चराइज करने के गुण मौजूद होते है. जिससे ये आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करता है. आपको बता दें, ड्राई स्किन वालों को हफ्ते में एक बार स्क्रब जरूर करना चाहिए. ये आपके चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा.

यह भी पढ़े- Healthy Food For Heart: हार्ट को स्वस्थ रखती हैं ये 5 चीजें, आज से ही करें डाइट में शामिल

Trending news