Healthy Food For Heart: हार्ट को स्वस्थ रखती हैं ये 5 चीजें, आज से ही करें डाइट में शामिल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1341988

Healthy Food For Heart: हार्ट को स्वस्थ रखती हैं ये 5 चीजें, आज से ही करें डाइट में शामिल

Healthy Food For Heart: हार्ट अटैक के खतरे को कम करने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करके इसके खतरे को कम कर सकते है और हार्ट को हेल्दी रख सकते है.

Healthy Food For Heart: हार्ट को स्वस्थ रखती हैं ये 5 चीजें, आज से ही करें डाइट में शामिल

पटना: Healthy Food For Heart: आजकल की भागती दौड़ती जिंदगी में खुद को स्वस्थ रखना बहुत मुश्किल है. आए दिन तबियत खराब होती रहती है. आजकल अक्सर काम लोग के लोगों को ही दिल संबंधी बीमारियां हो जाती है. इसलिए इस भागती दौड़ती जिंदगी में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए दिल हेल्दी रखना बेहद जरूरी है. 

दिल को स्वस्थ रखने के लिए एंटी-ऑक्सिडेंट्स और पोषण से भरपूर फूड्स और हेल्दी ड्रिंक्स के सेवन की जरूरत है. डाइट एक्सपर्ट के अनुसार आजकल के खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्थी डाइट के वजह से लोग दिल की बीमारी का शिकार हो जाते है. 

दिल की बीमारी को दूर रखेंगे ये फल
डाइट एक्सपर्ट के अनुसार, अनार, केला, सेब, बेरी जैसे फलों के सेवन हमारा दिल काफी सेहतमंद रहता है. इन फलों में एंटी-ऑक्सिडेंट्स, फ्लैवनॉइड्स, पॉलीफेनोल और विटामिन मौजूद होते हैं, जो दिल संबंधी बीमारियों के खतरे को कम कर देते हैं. 

इन सब्जियों के सेवन से दिल रहेगा हेल्दी
दिल को अच्छा और स्वस्थ रखने में हरी सब्जियां अहम भूमिका निभाती हैं. हरी सब्जियों में आप भिंडी, बैंगन, बींस, पालक, करेले, ब्रोकली आदि का इस्तेमाल अधिक करें, ये कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने और दिल को हेल्दी रखने में मदद करती हैं. 

ड्राई फ्रूट् को करे डाइट में शामिल
दिल की बीमारियों से बचने के लिए ड्राई फ्रूट्स का भी सेवन कर सकते है. ड्राई फ्रूट में आप अखरोट शामिल कर सकते है. अखरोट में कोलेस्ट्रॉल लेवल को संतुलित करने और ब्लड प्रेशर को कम करने का गुण पाया जाता है, जो हृदय रोग के मुख्य कारणों में गिने जाते हैं. 

इसके सेवन से मिलेगा पोषक तत्व
समुद्री मछली सालमन के सेवन से आप हृदय रोग से बच सकते है. यह आपको किसी भी फिश मार्केट में आसानी से मिल जाएगी. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा पाई जाती है. यह हृदय के लिए बहुत जरूरी पोषक तत्व है. 

लहसुन काफी फायदेमंद
लहसुन दिल के लिए काफी फायदेमंद है. इसमें स्वाद के साथ कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. लहसुन खाने से कोलेस्ट्रॉल और ब्लडप्रेशर कंट्रोल रहता है और यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है.

यह भी पढ़े- Scrub Benefits: स्किन के लिए बेहद जरूरी स्क्रब, जानें इसके इस्तेमाल का सही तरीका

Trending news