Bihar News: बिहार में 10 लाख रुपये के नकली नोट जब्त, फर्जी सरकारी दस्तावेज बनाने वाले 2 गिरफ्तार
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2414895

Bihar News: बिहार में 10 लाख रुपये के नकली नोट जब्त, फर्जी सरकारी दस्तावेज बनाने वाले 2 गिरफ्तार

Barh News: बिहार के बाढ़ में एक दुकान से करीब 10 लाख रुपए के जाली नोट जब्त किए गए है. इसके साथ ही फर्जी सरकारी दस्तावेज बरामद किए गए है. 

Bihar News: बिहार में 10 लाख रुपये के नकली नोट जब्त, फर्जी सरकारी दस्तावेज बनाने वाले 2 गिरफ्तार

बाढ़: बिहार के बाढ़ में अनुमंडल के बख्तियारपुर क्षेत्र में सालिमपुर थाना के रुकमपुरा गांव में एक दुकान से करीब 10 लाख रुपए के जाली नोट और फर्जी सरकारी दस्तावेज बरामद किए गए है. इस मामले में संतोष कुमार और प्रभात कुमार की पत्नी प्रियंका कुमारी को गिरफ्तार किया गया है. दोनों सालिमपुर थाना के रुकनपुरा गांव के रहने वाले हैं. पुलिस को कल जानकारी मिली थी कि रुकमपुरा गांव में मां कम्युनिकेशन दुकान से नकली सरकारी दस्तावेज बनाए एवं बेचे जाते हैं. 

ग्रामीण एसपी रोशन कुमार के निर्देश पर बाढ़ एसडीपीओ टू अभिषेक कुमार के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया. छापेमारी के दौरान पता चला कि मां कम्युनिकेशन जनरल स्टोर और सीएसपी सेंटर से कई तरह के सरकारी फर्जी दस्तावेज बनाए और बेचे जाते हैं. जब दुकान की तलाशी ली गई तो एक टोकरी में 500 रुपए के नोट के बंडल रखे मिले. दुकान पर ही कुछ और आधे छपे नोट भी मिले. 

यह भी पढ़ें- BPSC शिक्षक नियुक्ति में बड़ा फर्जीवाड़ा, चयनित अभ्यर्थी की जगह गलत तरीके से फर्जी शिक्षकों की हुई बहाली

जिसके बाद तत्काल दुकान के मालिक संतोष कुमार को हिरासत में ले लिया गया. दुकान में ही एक बैग में रखे कई अन्य सरकारी फर्जी दस्तावेज भी मिले. इसमें आधार कार्ड, वोटर कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आयुष्मान कार्ड, पैन कार्ड, श्रम कार्ड आदि फर्जी सरकारी दस्तावेज बरामद हुए. पूछताछ में पता चला कि एक अन्य शख्स प्रभात कुमार जाली नोट और जाली दस्तावेज बनाकर कई लोगों के साथ फर्जीवाड़ा कर चुका है. 

यह गिरोह कई महिलाओं एवं अन्य लोगों के साथ धोखाधड़ी कर चुका था. इस गैंग में संतोष कुमार, प्रभात कुमार, प्रभात कुमार की पत्नी प्रियंका कुमारी, सोनू कुमार तथा कई अन्य लोग शामिल हैं. संतोष कुमार ने बताया कि प्रभात कुमार अपने घर पर ही जाली नोट और जाली दस्तावेज बनाता है. प्रभात कुमार के घर पर छापेमारी के दौरान उसकी पत्नी प्रियंका कुमारी भागने लगी, जिस महिला पुलिस की मदद से गिरफ्तार कर लिया गया. यह गिरोह सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के नाम पर महिलाओं एवं अन्य मासूम लोगों के साथ धोखाधड़ी करता था. 

इनपुट- चंदन राय, बाढ़

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news