First Thursday of 2023: आज 2023 का पहला गुरुवार, विष्णु मंदिर से उठा लाएं ये एक चीज तो बदल जाएगी जिंदगी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1515109

First Thursday of 2023: आज 2023 का पहला गुरुवार, विष्णु मंदिर से उठा लाएं ये एक चीज तो बदल जाएगी जिंदगी

आज साल 2023 का पांचवां दिन है और यह साल का पहला गुरुवार है. सनातन परंपरा में गुरुवार के दिन का खास महत्व है और जबकि यह दिन गुरुवार का है तो इसका महत्व और बढ़ जाता है. गुरुवार का दिन भगवान बृहस्पति का दिन है.

First Thursday of 2023: आज 2023 का पहला गुरुवार, विष्णु मंदिर से उठा लाएं ये एक चीज तो बदल जाएगी जिंदगी

पटनाः First Thursday of 2023: आज साल 2023 का पांचवां दिन है और यह साल का पहला गुरुवार है. सनातन परंपरा में गुरुवार के दिन का खास महत्व है और जबकि यह दिन गुरुवार का है तो इसका महत्व और बढ़ जाता है. गुरुवार का दिन भगवान बृहस्पति का दिन है. बृहस्पति देवों के गुरु हैं और यह दिन भगवान विष्णु को समर्पित है. संसार उन्हें जगद्गुरु के नाम से जानता है. यही कारण है कि इसे गुरुवार कहा जाता है. साल का पहला गुरुवार होने के नाते आज के दिन आप भगवान विष्णु की जरूर आराधना करें. ऐसा करना आपके लिए विशेष लाभदायक होगा. इसके अलावा आप आज के दिन ऐसे उपाय कर सकते हैं जो आपको खुशहाल बनाएंगे. 

गुरुवार का दिन कुंडली में स्थित बृहस्पति ग्रह को भी समर्पित है. ये मुख्य रूप से ज्ञान, धर्म, दर्शन, संतान, विवाह और भाग्य का कारक होते हैं. ऐसे में गुरुवार को भगवान विष्णु की पूजा करके गुरु ग्रह को प्रसन्न किया जा सकता है. गुरु ग्रह समाज और परिवार में प्रतिष्ठा दिलवाता है और प्रगति देने वाला भी यही ग्रह है, इसके अलावा परिवार वृद्धि भी इसीके जरिए होती है.

आज करें केले के पेड़ की पूजा
अगर आपकी कुंडली में बृहस्पति ग्रह कमजोर स्थिति में है तो इसके नकारात्मक प्रभाव से विवाह में देरी, संतान प्राप्ति में मुश्किल और जीवन के कई क्षेत्रों में समस्याओं का सामना करना पड़ता है. बृहस्पति देव के हानिकारक प्रभावों से बचने के लिए सबसे पहले आज से हर गुरुवार को भगवान विष्णु और केले के पेड़ की पूजा करना शुरू करें, जरूर लाभ होगा. 

ऐसे जल से करें स्नान
गुरु ग्रह का दोष को दूर करने के लिए आज साल के पहले गुरुवार के दिन अपने नहाने के पानी में एक चुटकी हल्दी डाल लें और फिर स्नान करें. इसके साथ ही साथ नहाते वक्त “ॐ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का जाप करें “ और मस्तक पर केसर का तिलक लगाएं. इससे बृहस्पति ग्रह के दोष कम होते हैं. 

पीले वस्त्र धारण करें
गुरुवार  के दिन खासतौर से पीला वस्त्र धारण करना भी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इससे भाग्योदय के अवसर प्राप्त होते हैं. इस दिन खासतौर से ब्राह्मणों को भोजन कराने और उन्हें दान दक्षिणा देने से आपको विशेष लाभ प्राप्त हो सकता है. 

सुनें सत्यनारायण व्रत कथा
गुरुवार के दिन विशेष रूप से सूर्योदय से पूर्व उठकर स्नान करने के बाद भगवान् विष्णु की पूजा अर्चना करें और विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें. अगर आप गुरुवार का व्रत रखते हैं तो, इस दिन सत्यनारायण की व्रत कथा जरूर सुनें. इसके अलावा शाम को कृष्ण जी या विष्णु जी के मंदिर जाएं और वहां शाम की आरती में हिस्सा बनें. इसके बाद वहां चढ़ा हुआ एक फूल औऱ तुलसी दल ले लें, इसे धन रखने वाले स्थान पर रखें, इससे आपके घर संपदा की वृद्धि होगी. 

उधार देने से बचें
एक बात का खास ख्याल ऱखें कि आज के दिन न तो किसी को उधार दें और कोशिश करें कि आप भी किसी से रुपये नहीं मांगे. खास तौर पर शाम के सूर्यास्त के वक्त तो बिस्कुल भी ऐसा न करें. अगर ऐसा न किया जाए तो कुंडली में गुरु ग्रह की स्थिति कमजोर होती है. आज के दिन धन का लेन-देन करने से गुरु कमजोर होता है और इससे आर्थिक तंगी का सामना भी करना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें- Bihar Petrol Diesel Price Today: बिहार में पेट्रोल डीजल के दामों में बढ़ोतरी, एक क्लिक पर देखिए अपने शहर में आज का भाव

Trending news