Tips For Glowing Face: जवान दिखने के लिए करें ये उपाय, खत्म होगी चेहरे की डलनेस और झुर्रियां
Advertisement

Tips For Glowing Face: जवान दिखने के लिए करें ये उपाय, खत्म होगी चेहरे की डलनेस और झुर्रियां

Tips For Glowing Face: सभी लोग चाहते हैं कि उनका चेहरा चमकता रहे और बढ़ती उम्र के साथ रौनक कम न हो. डल और झुर्रियों से भरा चेहरा किसी को भी पसंद नहीं आता है. खासकर कम उम्र में जब आपके चेहरे की झुर्रियां बढ़ने लगती हैं और चेहरे की रौनक खत्म होने लगती है. 

(फाइल फोटो)

Tips For Glowing Face: सभी लोग चाहते हैं कि उनका चेहरा चमकता रहे और बढ़ती उम्र के साथ रौनक कम न हो. डल और झुर्रियों से भरा चेहरा किसी को भी पसंद नहीं आता है. खासकर कम उम्र में जब आपके चेहरे की झुर्रियां बढ़ने लगती हैं और चेहरे की रौनक खत्म होने लगती है. उम्र के पहले से फेस पर डलनेस का मुख्य कारण ज्यादा स्ट्रेस, प्रदूषण और बिजी लाइफस्टाइल है. जिससे आपके चेहरे पर डलनेस दिखाई देती है. हालांकि बाजार में कई ऐसी चीजें मौजूद हैं जिससे आपको तुरंत ग्लो मिल जाएगा. लेकिन मार्केट के केमिकल से भरे प्रोडक्ट्स आपके चेहरे को नुकसान पहुंचाते हैं. इससे बेहतर आप चेहरे के लिए नेचुरल चीजों का प्रयोग कर सकते हैं. वहीं आयुर्वेद में कई ऐसी चीजें मौजूद हैं, जिनका उपयोग करके आप अपने चेहरे को पहले की तरह चमकदार बना सकते हैं. आइये जानते हैं घरेलू और आयुर्वेदिक नुस्खों के बारे में जिससे आप अपनी डल और झुर्रियों से भरे चेहरे को बेहतर बना सकते हैं. 

फेशियल करवाने से बचें
आजकल अक्सर लोग फेशियल करवाते हैं, ताकि उनके चेहरे पर चमक बनी रहे. हालांकि बार-बार फेशियल करवाने से फेस की मांसपेशियां सिकुड़ने लगती है. जिसके कारण चेहरे पर लाइन बनने लगती है. जो कि धीरे-धीरे झुर्रियों में बदल जाती है. इसके अलावा चेहरे का ग्लो भी खत्म हो जाता है. वहीं, फेशियल से ज्यादा बेहतर क्लीनअप होता है. जिससे आपका चेहरा साफ होता है और चेहरे पर चमक बनी रहती है. 

चेहरे के करें ये जरूरी चीजें
वहीं फेस को यंग बनाए रखने के लिए तीन चीजों का विशेष ध्यान रखें. ताकि स्किन का संतुलन न बिगड़े. जैसे की पित्त, वात, और कफ की हमेशा देखभाल करते रहना चाहिए. तीनों का संतुलन बिगड़ने से स्किन संबंधी समस्याएं शुरू हो जाती है. वात का काम होता है आपकी स्किन को हाइड्रेट करना. इसके अलावा चेहरे पर हर रोज सनस्क्रीन लगाना बहुत जरूरी है. इससे आपके चेहरे की झुर्रियां कम होंगी. साथ ही चेहरे पर चमक बनी रहेगी. साथ ही आप चेहरे पर तेल से मालिश करें. इससे आपके चेहरे को बहुत फायदा मिलेगा. 

पानी का करें भरपूर सेवन
पानी की सेवन करना बहुत जरूरी है. पानी आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है. साथ ही स्किन भी बेहतर रहती है. पानी का अच्छी तरह से सेवन करने से चेहरे की इलास्टिसिटी को बढ़ाने में मदद मिलती है. पानी का सेवन करने से चेहरे पर झुर्रियां, निशान या घाव के दाग कम होते हैं. इसके अलावा जो भी लोग कम पानी पीते हैं, उनके चेहरे पर झुर्रियां अधिक दिखाई देते हैं. ऐसे लोगों को स्किन से संबंधित अनेक परेशानियां होती हैं. 

हल्दी का ऐसे करें इस्तेमाल
हल्दी में एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती है. हल्दी का प्रयोग कई प्रकार की चीजों में किया जाता है. हल्दी इम्यूनिटी बढ़ाने, दर्द कम करने और चेहरे के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. हल्दी का इस्तेमाल करने से स्किन पर ग्लो आता है. इसमें एंटी एजिंग के गुण पाए जाते हैं. इसके अलावा हल्दी में फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है. हल्दी स्किन को हानिकारक यूवी रेज से बचाता है. 

ये भी पढ़िये: नीतीश कुमार ने योगी आदित्यनाथ को लिखा पत्र, इस काम के लिए किया विशेष अनुरोध

Trending news