Winter Skin Care Tips: सर्दियों में ऐसे रखें अपनी स्किन का ख्याल, चमकता रहेगा चेहरा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1391677

Winter Skin Care Tips: सर्दियों में ऐसे रखें अपनी स्किन का ख्याल, चमकता रहेगा चेहरा

Winter Skin Care Tips: सर्दियों में अक्सर लोगों की स्किन में बदलाव आने शुरू हो जाते हैं. सर्दियों के मौसम में स्किन केयर रूटीन में बदलाव करना बहुत जरूरी होता है. क्योंकि सर्दियों में स्किन बहुत ड्राई हो जाती है. इसलिए स्किन को ड्राईनेस से बचाने के लिए और हेल्दी रखने के लिए सर्दियों में इसकी ज्यादा केयर करनी होती है.

(फाइल फोटो)

Winter Skin Care Tips: जल्द ही  सर्दियों का सीजन शुरू होने जा रहा है. सर्दियों में अक्सर लोगों की स्किन में बदलाव आने शुरू हो जाते हैं. सर्दियों के मौसम में स्किन केयर रूटीन में बदलाव करना बहुत जरूरी होता है. क्योंकि सर्दियों में स्किन बहुत ड्राई हो जाती है. इसलिए स्किन को ड्राईनेस से बचाने के लिए और हेल्दी रखने के लिए सर्दियों में इसकी ज्यादा केयर करनी होती है. स्किन एक्सपर्ट के मुताबिक चेहरे की सफाई और उसे मॉइस्चराइज करना बहुत जरूरी होता है. सर्दियों में स्किन का ख्याल नहीं रखने से आपकी स्किन काली पड़ जाती है और रूखी दिखाई देती है. 

आइये जानते हैं कि सर्दियों में स्किन का कैसे ख्याल रखते हैं. 

सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल
जिस प्रकार गर्मियों के मौसम में चेहरे पर सनस्क्रीन लगाना बहुत जरूरी होता है. उसी प्रकार सर्दियों के मौसम में भी सनस्क्रीन लगाना बहुत जरूरी है. जिसकी वजह से स्किन टैन नहीं होती है और कालापन भी नहीं होता है. सनस्क्रीन लगाने से यूवी रेज से प्रोटेक्शन मिलता है. जिससे आपकी स्किन डैमेज नहीं होती है. इसलिए सर्दियों में भी रोज सनस्क्रीन जरूर लगाएं. 

स्किन को रखें हाइड्रेट
सर्दियों में अक्सर लोग कम पानी पीते हैं. जिसके कारण आपकी स्किन हाइड्रेट नहीं होती है. कम पानी पीने से शरीर में डिहाइड्रेशन की दिक्कत पैदा होती है. इसलिए शरीर को और स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए पानी पीते रहना चाहिए. जिससे आपकी स्किन बेहतर रहती है. 

मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें
सर्दियों के मौसम में ठंडी हवाओं के कारण स्किन अक्सर ड्राई रहती है. जिसके कारण आपका चेहरा काला दिखाई देता है. स्किन पर सर्दियों के मौसम में मॉइश्चराइजर लगाना बिल्कुल भी न भूलें. मॉइश्चराइजर लगाने से स्किन हाइड्रेट रहती है और स्किन स्वस्थ दिखाई देती है. 

गर्म पानी से न धोएं चेहरा
सर्दियों के मौसम में अक्सर लोग गर्म पानी से नहाते हैं. ज्यादा गर्म पानी से नहाने से स्किन का नेचुरल मॉइश्चराइजर गायब हो जाता है. इसलिए ज्यादा गर्म पानी से न नहाएं. इसके अलावा चेहरा कभी भी गर्म पानी से न धोएं. सर्दियों में चेहरा हमेशा ठंडे पानी से ही धोना चाहिए. क्योंकि गर्म पानी से आपकी स्किन ड्राई हो जाती है. 

ऑयल का करें इस्तेमाल
सर्दियों में हम अक्सर अपनी स्किन का कम ख्याल रखते हैं. जिसके कारण हमारा शरीर और चेहरा काला पड़ने लगता है. वहीं सर्दियों के मौसम में सप्ताह में एक बार बॉडी पर ऑयलिंग करना बेहतर होता है. इससे आपके शरीर को मॉइश्चर मिलता है और डेड स्किन रिमूव होती है. 

ये भी पढ़िये: पाकुड़ में ऑल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन ने निजीकरण के खिलाफ की एक दिवसीय भूख हड़ताल

Trending news