Bihar Flood: बिहार की राजधानी पटना में कई जगहों पर गंगा नदी का जलस्तर अब भी खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है. इसके मद्देनजर जिला प्रशासन ने 23 सितंबर, 2024 दिन सोमवार को ग्रामीण इलाकों के 76 सरकारी स्कूलों को 26 सितंबर तक बंद रखने का फैसला किया है. पटना के डीएम चंद्रशेखर सिंह की तरफ से जारी एक पत्र के अनुसार, गंगा नदी के कई स्थानों पर खतरे के निशान से ऊपर बहने के कारण पटना जिले के आठ प्रखंडों के कुल 76 सरकारी स्कूल 26 सितंबर तक बंद रहेंगे. जिले के ग्रामीण इलाकों में छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा के दृष्टिकोण से यह निर्णय लिया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पटना जिला प्रशासन की ओर से 23 सितंबर, 2024 दिन सोमवार को जारी एक बयान के अनुसार, सोमवार सुबह छह बजे तक पटना के गांधी घाट पर गंगा नदी खतरे के निशान (48.60 मीटर) से ऊपर बह रही थी. इसी तरह हाथीदह और दीघा घाट पर गंगा नदी खतरे के निशान (41.76 मीटर और 50.45 मीटर) से ऊपर बह रही है. 


राज्य आपदा प्रबंधन विभाग (DMD) की ओर से सोमवार को जारी बयान के अनुसार, डीएमडी के अपर मुख्य सचिव (ACS) प्रत्यय अमृत ने 12 जिलों के संबंधित अधिकारियों के साथ ऑनलाइन समीक्षा बैठक की और उनके संबंधित जिलों में कई स्थानों पर स्थिति की जानकारी ली. एसीएस ने संबंधित जिलों के अधिकारियों को अलर्ट रहने और जलस्तर बढ़ने पर स्थिति से निपटने का निर्देश दिया. 


यह भी पढ़ें:तालाब में गई 3 बच्चियों की डूबने से मौत, जितिया के नहाय खाय को लेकर गई थी नहाने


बयान में कहा गया है कि गंगा नदी के किनारे बसे करीब 12 जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति है और निचले इलाकों में रहने वाले करीब 13.56 लाख लोग बढ़ते जलस्तर से प्रभावित हुए हैं. इन जिलों की कुल 376 ग्राम पंचायतें प्रभावित हुई हैं. निचले इलाकों से बड़ी संख्या में लोगों को निकालकर शिविरों में लाया गया है. प्रभावित 12 जिलों में बक्सर, भोजपुर, सारण, वैशाली, पटना, समस्तीपुर, बेगूसराय, लखीसराय, मुंगेर, खगड़िया, भागलपुर और कटिहार शामिल हैं. 


इनपुट: भाषा


यह भी पढ़ें:बिहार के 33 हजार लोगों के लिए आ गई GOOD NEWS, अब सहारा निवेशकों को मिलेंगे इतने रुपए


बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें!यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी.बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार.जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!