Patna University: गौरवशाली इतिहास का गवाह अपने वर्तमान स्थिति पर कराह रहा!
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1441531

Patna University: गौरवशाली इतिहास का गवाह अपने वर्तमान स्थिति पर कराह रहा!

पटना विश्वविद्यालय से निकले स्टूडेंट न सिर्फ प्रशसानिक सेवा में पहुंचे बल्कि राज्य के मुख्यमंत्री से लेकर केंद्र में मंत्री तक बने. बीजेपी के वर्तमान अध्यक्ष जेपी नड्डा भी यहीं के छात्र रहे हैं.

पटना यूनिवर्सिटी (फाइल फोटो)

पटना: Patna University: भारत की सातवीं सबसे पुरानी यूनिवर्सिटी में शामिल पटना विश्वविद्यालय का इतिहास जितिना शानदार रहा है वर्तमान उतना ही स्याह है. जयप्रकाश नारायण से लेकर जेपी नड्डा तक पटना विश्वविद्यालय के छात्र रहे हैं. खुद राज्य के मौजूदा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी पटना विश्वविद्यालय के छात्र रहे हैं, सिर्फ नीतीश कुमार ही क्यों बिहार के दूसरे कई मुख्यमंत्रियों ने यहां छात्र बनकर पढ़ाई की थी.

लालू प्रसाद यादव, चंद्रशेखर सिंह, भागवत झा आजाद, डॉक्टर श्रीकृष्ण सिंह ये सभी बिहार के मुख्यमंत्री रह चुके हैं और ये सभी पटना विश्वविद्यालय के छात्र रहे हैं. इसी तरह पश्चिम बंगाल के सबसे पहले मुख्यमंत्री बिधान चंद्र राय भी पटना कॉलेज के ही छात्र रहे हैं. राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर, संपूर्ण क्रांति की आवाज बुलंद करने वाले जयप्रकाश नारायण, बीजेपी के मौजूदा अध्यक्ष जेपी नड्डा, बीजेपी के कई सांसद भी पटना विश्वविद्यालय के छात्र रहे हैं.

105 वर्ष पूर्व हुई स्थापना
पटना विश्वविद्यालय की स्थापना साल 1917 में हुई लेकिन उससे कई दशक पहले पटना कॉलेज की स्थापना 9 जनवरी 1863 को हुई थी. ये बिहार का सबसे पुराना कॉलेज है और पटना विश्वविद्यालय का एक कॉलेज. मशहूर शिक्षाविद और पटना कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल रह चुके एन के चौधरी बताते हैं कि पटना यूनिवर्सिटी का शानदार इतिहास रहा है लेकिन अब इतिहास की बुनियाद पर भविष्य का निर्माण नहीं हो सकता है.

प्रशासनिक सेवा से लेकर पॉलिटिक्स में PU का जलवा
पटना कॉलेज के मौजूदा प्रिंसिपल डॉक्टर अशोक प्रसाद के मुताबिक, सिर्फ राजनीति ही नहीं बल्कि सिविल सर्विसेज से लेकर दूसरे क्षेत्र में पटना कॉलेज और पटना यूनिवर्सिटी का दबदबा रहा. पूर्व केंद्रीय कानून मंत्री और बीजेपी सांसद रविशंकर प्रसाद भी पटना यूनिवर्सिटी के छात्र रहे हैं. देश के पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा भी पटना कॉलेज के छात्र रहे हैं.

पटना कॉलेज की पत्रिका को दिखाते हुए प्रिंसिपल अशोक प्रसाद कहते हैं कि जब जयप्रकाश नारायण यहां के पूर्ववर्ती छात्र रहे हैं तो किसी और के बारे में क्या कहा जा सकता है. अशोक कुमार यहां के पूर्ववर्ती छात्र और संपूर्ण क्रांति के उद्घोषक जयप्रकाश की एक तस्वीर भी दिखाते हैं.

नीतीश कुमार ने भी की यहां से पढ़ाई
खुद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना यूनिवर्सिटी के छात्र रहे हैं. दरअसल बिहार कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एक वक्त में पटना यूनिवर्सिटी का हिस्सा हुआ करता था. साल 2004 में इसे बदलकर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलिजी (NIT Patna) कर दिया गया.

लालू यादव भी रहे छात्र
बिहार नेशनल कॉलेज यानि बीएन कॉलेज पटना के अशोक राजपथ पर मौजूद है. यहां के प्रिंसिपल डॉक्टर राजकिशोर प्रसाद बताते हैं कि पटना विश्वविद्यालय या बीएन कॉलेज एक वैसे माता-पिता की तरह है जिनकी सभी संतान पढ़ी लिखी हैं और वो एनआरआई हैं. इसी बीएन कॉलेज के पूर्ववर्ती छात्र रहे हैं बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव.

लालू ने कॉलेज के लिए क्या किया?
हालांकि, इस कॉलेज में लालू यादव के जरिए कोई योजना या इमारत का उद्घाटन हुआ हो ऐसा कहीं नहीं दिखता. अलबत्ता मुख्यमंत्री रहते साल 1994 में लालू यादव कॉलेज के शताब्दी समारोह में जरूर पहुंचे थे. कॉलेज के एक हिस्से में सीढ़ी के सामने एक नेम प्लेट पर लालू यादव के साथ तत्कालीन केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री अर्जुन सिंह का नाम भी अंकित है.

पटना विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव का शोर
इसी बीच पटना यूनिवर्सिटी (Patna University Election) में छात्रसंघ चुनाव का प्रचार प्रसार शुरू हो चुका है. हर छात्र संगठन इतिहास और वर्तमान की चुनौतियों की बात करता है. सबको विश्वविद्यालय की गरिमा और मर्यादा बनाए रखनी है.

'पटना विश्वविद्यालय का गिर रहा स्तर'
अब सवाल ये है कि राजनीतिक दल इस बारे में क्या सोचते हैं. बिहार प्रदेश भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता प्रेमरंजन पटेल के मुताबिक, पिछले तीस साल में पटना विश्वविद्यालय का स्तर गिरता जा रहा है. इस बारे में समय रहते सोचने की जरूरत है. इसी तरह राजद के प्रवक्ता एजाज अहमद के मुताबिक, कुछ चीजों 

अतीत की नींव पर भविष्य का निर्माण नहीं होता है. कुछ इसी तरह की बातें पटना विश्वविद्यालय पर भी लागू होती हैं. जिस विश्वविद्यालय से पढ़कर छात्र आईएएस, आईपीएस बने हों उस यूनिवर्सिटी का इतना बुरा हश्र बेदह तकलीफदेह है.

ये भी पढ़ें-BPSC 67th Prelims Result 2022: 15 नवंबर को जारी हो सकता है बीपीएससी 67वीं प्रीलिम्स एग्जाम रिजल्ट, ऐसे करें चेक

Trending news