Bihar Weather Update: बिहार के इन जिलों में हो सकती है भारी बारिश, 18 जिलों में वज्रपात को लेकर अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1346326

Bihar Weather Update: बिहार के इन जिलों में हो सकती है भारी बारिश, 18 जिलों में वज्रपात को लेकर अलर्ट जारी

मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार राजधानी पटना सहित  राज्य के 18 जिलों में बादल गरजने और वज्रपात की संभावना बनी हुई है. जिसको लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. 

(फाइल फोटो)

Patna: बिहार में मानसून जल्द ही खत्म होने वाला है. मानसून की सक्रियता राज्य में कम हो गई है. हालांकि बीते दिनों से राज्य में लगातार बारिश हो रही है. वहीं, शनिवार के दिन भी राज्य के अन्य हिस्सों में बारिश के कारण मौसम में बदलाव देखा गया है. शनिवार के दिन दोपहर के बाद राज्य के कई हिस्सों में बारिश हुई. जिसके बाद लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है. मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार राजधानी पटना सहित  राज्य के 18 जिलों में बादल गरजने और वज्रपात की संभावना बनी हुई है. जिसको लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. 

12 सितंबर से तेज बारिश की संभावना
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार राज्य के दक्षिण हिस्से,  गया, नवादा, नालंदा, औरंगाबाद, रोहतास, बांका, जमुई, पटना समेत अन्य जिलों में बारिश होने के आसार है. मौसम विभाग के अनुसार राज्य में अगले पांच दिनों तक अच्छी बारिश के आसार बने हुए हैं. राज्य में 12 सितंबर से तेज बारिश की संभावना है. जिसमें से पूरे मानसून के सीजन में पहली बार अच्छी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है. हालांकि बिहार में इस बार औसत से 36 प्रतिशत कम बारिश हुई है. 

गोपालगंज में 47.8 मिमी बारिश हुई
वहीं, रविवार के दिन राजधानी पटना और उसके आसपास के इलाकों में बारिश की संभावना जताई गई है. इसके अलावा राज्य के सुपौल, अररिया, किशनगंज , मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद जिलों में बादल गरजने और वज्रपात को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. लोगों से घरों में रहने की अपील की गई है. वहीं, शनिवार के दिन राज्य के कई इलाकों में अच्छी बारिश दर्ज की गई. जिसमें से गोपालगंज जिले में 47.8 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई. 

बादल गरजने और वज्रपात की संभावना
वहीं, शनिवार के दिन राजधानी पटना के सामान्य तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी दर्ज की गई. पटना में 35.0 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. इसके अलावा सीतामढ़ी में 37.4 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा. मौसम विभाग के अनुसार मानसून ट्रफ ओखा, अकोला होते हुए उत्तरी आंध्र प्रदेश एवं दक्षिणी ओडिशा तट से होते हुए पश्चिमी मध्य उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी की ओर पहुंच रही है. जिसके कारण कई इलाकों में बारिश और बादल गरजने के साथ वज्रपात की संभावना है. 

वहीं, शनिवार के दिन कई इलाकों में अच्छी बारिश रिकॉर्ड की गई. जिसमें से सिवान में 38.5 मिमी बारिश, नौहट्टा में 31.2 मिमी बारिश, जमुई में 31 मिमी बारिश, अमरपुर में 16.8 मिमी, और मटियानी में 8.4 मिमी बारिश दर्ज की गई. वहीं, बारिश के बाद लोगों को काफी राहत मिली है. 

ये भी पढ़िये: Pitru Visarjan 2022: आज से पितृ को दिया जाएगा जल, जानिए तर्पण के लिए बेहद जरूरी सामग्री

Trending news