2000 रूपए से भी कम में करें बिहार से इस खूबसूरत हिल स्टेशन की यात्रा! ऐसे बनाएं ट्रिप
Advertisement

2000 रूपए से भी कम में करें बिहार से इस खूबसूरत हिल स्टेशन की यात्रा! ऐसे बनाएं ट्रिप

Hill Station Near Bihar: बिहार में इन दिनों भीषण गर्मी और लू पड़ रही है. वहीं भीषण गर्मी को देखते हुए राज्य सरकार ने बच्चों के स्कूलों की छुट्टियों को भी बढ़ा दिया है. ऐसे में अगर बिहार के आस पास किसी हिल स्टेशन पर घूमने का प्लान कर रहे है तो हम इसके में आपकी मदद करने जा रहे हैं.

बिहार के पास हिल स्टेशन

पटना: Hill Station Near Bihar: बिहार में इन दिनों भीषण गर्मी और लू पड़ रही है. वहीं भीषण गर्मी को देखते हुए राज्य सरकार ने बच्चों के स्कूलों की छुट्टियों को भी बढ़ा दिया है. ऐसे में अगर बिहार के आस पास किसी हिल स्टेशन पर घूमने का प्लान कर रहे है तो हम इसके में आपकी मदद करने जा रहे हैं. आज हम आपको बिहार के पास की एक ऐसे जगह के बारे में बताने वाले है जहां आप इस चिलचिलाती गर्मी में अपना ट्रिप प्लान कर सकते है और इस उमष भरी गर्मी से काहत पा सकते हैं. ये जगह बिहार के बेहद ही पास होने के साथ साथ आपके बजट में भी है. क्योंकि 2 हजार रूपए से भी कम खर्च करके आप इस बेहद ही खूबसूरत हिल स्टेशन की यात्रा कर सकते है.

हम जिस हिल स्टेशन के बारे में बात कर रहे है वो है बिहार के पड़ोसी राज्य पश्चिम बंगाल में स्थित दार्जिलिंग है, दार्जिलिंग ऊंचे पहाड़ों पर बसा खूबसूरत वादियों का गवाह है. अगर आप प्रकृति की अनूठी खूबसूरती का दीदार करना चाहते है तो उमष भरे इस मौसम में आपको एक बार दार्जिलिंग की यात्रा जरूर करनी चाहिए. बिहार की राजधानी पटना से आप दार्जिलिंग की यात्रा 3 दिन में पूरा कर सकते है. पटना से दार्जिलिंग की दूरी लगभग 550 किलोमीटर है.

दार्जिलिंग जाने के लिए सबसे पहले आप पटना से ट्रेन पकड़कर न्यू जलपाईगुड़ी पहुंचे. इसके बाद आप शेयरिंग ऑटो (30 रूपए) लेकर सिलीगुड़ी चले जाएं. जहां से आपको दार्जिलिंग के लिए की बस मिल जाएगी.

दार्जिलिंग में रहना और खाना?

अगर आप अपने दोस्त या सोलो यात्रा कर रहे है तो दार्जिलिंग में किसी बगपैकर हॉस्टल या डोरमेटरी में आराम से रुक सकते है जिसके लिए प्रतिदिन आपको 350 से 500 रूपए देने पड़ सकते हैं. वहीं दार्जिलिंग में खाने पीने की चीजें सामान्य कीमत पर मिलती है. ऐसे में आप आप 400 रूपए में 2 दिन का नाश्ता और भोजन आराम से कर सकते हैं.

दार्जिलिंग में क्या करें?

पहाड़ की वादियों में बसे दार्जिलिंग अपने शांत वातावरण और कई चीजों के लिए जाना जाता है, यहां देखने के लिए महत्वपूर्ण स्थानों में वर्ल्ड फेमस धूम मॉनेस्ट्री, बतासिया लूप, दार्जिलिंग का चिड़ियाघर, टाइगर हिल, मॉल रोड अदि कई जगहें है. इसके अलावा अगर आपके पास थोड़ा ज्यादा बजट है तो आप वर्ल्ड फेमस टॉय ट्रेन का भी लुफ्त उठा सकते है.

पटना से दार्जिलिंग का खर्च

पटना से न्यू जलपाईगुड़ी (ट्रेन) : 300 रूपए

न्यू जलपाईगुड़ी से सिलीगुड़ी (शेयरिंग ऑटो): 30 रूपए

सिलीगुड़ी से दार्जिलिंग (बस): 100 रूपए

दार्जिलिंग में रुकना (हॉस्टल/ डोरमेटरी): 400 - 500रूपए

दार्जिलिंग में खाना (2 दिन): 400 रूपए

दार्जिलिंग से सिलीगुड़ी (बस): 100 रूपए

सिलीगुड़ी से न्यू जलपाईगुड़ी (शेयरिंग ऑटो) : 30 रूपए

न्यू जलपाईगुड़ी से पटना (ट्रेन) : 300 रूपए

ये भी पढ़ें- बिहार में कोरोना से भी खतनाक हुआ ‘हीटवेव’, अरवल में 9 तो जहानाबाद में 12 की मौत

 

Trending news