बिहार में कोरोना से भी खतनाक हुआ ‘हीटवेव’, अरवल में 9 तो जहानाबाद में 12 की मौत
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1742622

बिहार में कोरोना से भी खतनाक हुआ ‘हीटवेव’, अरवल में 9 तो जहानाबाद में 12 की मौत

Heat Wave In Bihar: मौसम विभाग के द्वारा पूरे राज्य में हीटवेव को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है. इसी बीच अरवल में पारा 44 के पार चढ़ चुका है. लगातार हिट वेब के कारण लोग लू की चपेट में आ रहे हैं. लू के कारण बीमार मरीजों को सदर अस्पताल लाया जा रहा है.

बिहार में हीटवेव

अरवल/जहानाबाद: Heat Wave In Bihar: मौसम विभाग के द्वारा पूरे राज्य में हीटवेव को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है. इसी बीच अरवल में पारा 44 के पार चढ़ चुका है. लगातार हिट वेब के कारण लोग लू की चपेट में आ रहे हैं. लू के कारण बीमार मरीजों को सदर अस्पताल लाया जा रहा है. जिले में पिछले 2 दिनों में 9 लोगों की जान चली गई है. शुक्रवार को 6 लोगों की हीटवेव से मौत हुई थी वहीं शनिवार को भी तीन लोगों की मौत हो गई. हालांकि इस पर अधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है. पिछले दो दिनों में अब तक रामबाबू सिंह, शांति देवी, अकीला खातून, मालती देवी आसमा खातून राजकुमारी राज किशोरी रामादेवी समेत नौ लोगों की मौत हो गई है मरने वालों में सबसे ज्यादा बुजुर्ग महिलाएं हैं. अभी भी सदर अस्पताल में 15 से ज्यादा मरीजों का इलाज चल रहा है.

मृतक के परिजनों के द्वारा बताया जा रहा है कि लू लगने के कारण अचानक बीमार हो रहे हैं. जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है. परिजनों ने बताया कि तेज बुखार होने के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया इलाज के दौरान मौत हो गई. अस्पताल प्रशासन लू से मौत का पुष्टि नहीं कर रहा है. वहीं परिजन भी बिना पोस्टमार्टम कराए शव को लेकर चले जा रहे हैं. अरवल सदर अस्पताल में हर एक 4 घंटे के बाद 1 मरीजों की मौत हो रही है. लगातार हो रही मौतों के बाद भी अस्पताल प्रशासन और जिला प्रशासन पल्ला झाड़ते हुए मौत की पुष्टि नहीं कर रही है.

वहीं जहानाबाद जिले में भी हीटवेव ने कहर मचाना शुरू कर दिया है. आसमान से बरस रही आग के गोले और लू जानलेवा बनती जा रही है. जिले में महज दो दिनों के अंदर एक दर्जन से अधिक लोग हीटवेव के कारण काल के गाल में समा चुके है. हिट वेव को देखते हुए जिलाधिकारी रिची पांडेय ने जिले के सभी प्राइमरी से लेकर 12वीं तक के स्कूल को 24 जून तक बंद करने का आदेश दिया है. हीटवेव और लू की चपेट में आने से मौत का आंकड़ा एक दर्जन से पार कर चुका है. हीट वेव का सबसे अधिक प्रभाव वृद्ध लोगो पर देखा जा रहा है. तेज बुखार, उल्टी, बेहोशी, दम फूलना, ब्लड प्रेशर कम होने के मामले ज्यादा होने लगे हैं.

इनपुट- संजय रंजन, मुकेश कुमार

ये भी पढ़ें- खाली पेट रोजाना करें मेथी या उसके पानी का इस्तेमाल, जानें क्या हैं गजब के फायदे

 

 

Trending news