धनतेरस 2024 पर अशुभ वस्तुओं की खरीद से कैसे बचें, जानें आचार्य मदन मोहन के खास टिप्स
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2482607

धनतेरस 2024 पर अशुभ वस्तुओं की खरीद से कैसे बचें, जानें आचार्य मदन मोहन के खास टिप्स

धनतेरस हिंदू धर्म का एक महत्वपूर्ण त्योहार है, जिसे दीपावली से पहले मनाया जाता है. इस दिन को धनत्रयोदशी के नाम से भी जाना जाता है. माना जाता है कि इस दिन भगवान धन्वंतरि, जो देवताओं के चिकित्सक माने जाते हैं, समुद्र मंथन से अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे.

धनतेरस 2024 पर अशुभ वस्तुओं की खरीद से कैसे बचें, जानें आचार्य मदन मोहन के खास टिप्स

Dhanteras 2024 Tips: धनतेरस हिंदू धर्म का एक महत्वपूर्ण त्योहार है, जिसे दीपावली से पहले मनाया जाता है. इस दिन को धनत्रयोदशी के नाम से भी जाना जाता है. माना जाता है कि इस दिन भगवान धन्वंतरि, जो देवताओं के चिकित्सक माने जाते हैं, समुद्र मंथन से अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे. इसलिए इस दिन स्वास्थ्य, धन और समृद्धि की प्राप्ति के लिए पूजा की जाती है. आचार्य मदन मोहन के अनुसार इस दिन देवी लक्ष्मी और भगवान कुबेर की पूजा कर घर में सुख-समृद्धि की कामना की जाती है.

आचार्य मदन मोहन के अनुसार धनतेरस के दिन कुछ खास चीजों की खरीदारी शुभ मानी जाती है जैसे सोना, चांदी, बर्तन, झाड़ू आदि. ये चीजें घर में समृद्धि और खुशहाली का प्रतीक मानी जाती हैं, लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी हैं जिन्हें धनतेरस के दिन खरीदना अशुभ माना जाता है और इनसे घर में नकारात्मक ऊर्जा आ सकती है. साथ ही धनतेरस पर कांच के बर्तन या किसी भी कांच की चीज नहीं खरीदनी चाहिए. यह माना जाता है कि कांच घर में नकारात्मकता लाता है और परिवार की शांति को बाधित कर सकता है. इसी तरह, काले रंग की वस्तुएं जैसे कपड़े या अन्य चीजें भी खरीदने से बचना चाहिए क्योंकि काले रंग को शुभ नहीं माना जाता. इसके बजाय, सफेद या पीले रंग की चीजें खरीदना बेहतर होता है.

इसके अलावा लोहे की चीजें भी धनतेरस के दिन नहीं खरीदनी चाहिए क्योंकि लोहे को भारी और ठंडा माना जाता है, जो घर की सकारात्मक ऊर्जा को प्रभावित कर सकता है. इसके अलावा, तेज धार वाली चीजें जैसे चाकू, कैंची आदि भी इस दिन नहीं खरीदी जानी चाहिए क्योंकि ये घर में कलह और अशांति का कारण बन सकती हैं. धनतेरस पर पुरानी या इस्तेमाल की हुई चीजें खरीदने से भी बचना चाहिए. इस दिन केवल नई चीजें खरीदने का महत्व होता है क्योंकि पुरानी चीजें नकारात्मकता लाती हैं. इस प्रकार, धनतेरस पर सही चीजों की खरीदारी करना जरूरी है ताकि देवी लक्ष्मी और भगवान कुबेर की कृपा से आपके घर में सुख, शांति और समृद्धि का वास हो.

ये भी पढ़िए-  बच्चों की लंबी उम्र के लिए क्यों रखा जाता है अहोई अष्टमी का व्रत, जानें...

Trending news