Hunter Moon 2024: आज आसमान में दिखाई देगा हंटर मून, जानें इसे देखने का सही समय और महत्व
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2475910

Hunter Moon 2024: आज आसमान में दिखाई देगा हंटर मून, जानें इसे देखने का सही समय और महत्व

Hunter Moon 2024: जब चंद्रमा अपनी कक्षा में पृथ्वी के सबसे पास होता है, तो उसे सूपर मून कहते हैं. 17 अक्टूबर को चंद्रमा अपने निकटतम बिंदु, जिसे पेरिगी कहते हैं. इस वजह से चंद्रमा सामान्य पूर्णिमा की तुलना में बड़ा दिखाई देगा.

Hunter Moon 2024: आज आसमान में दिखाई देगा हंटर मून, जानें इसे देखने का सही समय और महत्व

Hunter Moon 2024: 17 अक्टूबर 2024 को एक खास खगोलीय घटना आसमान में देखने को मिलेगी. इस साल पहले ही तीन शानदार सुपरमून देखे जा चुके हैं, लेकिन आज हंटर मून का अद्भुत नजारा देखने का मौका मिलेगा. अक्टूबर का यह हंटर मून सबसे बड़ा और धरती के सबसे निकट होगा.

पूर्णिमा पर हंटर मून
पूर्णिमा के दिन चंद्रमा की चमक और आकार के बीच का फर्क समझना आसान नहीं होता. वास्तव में हंटर मून औसत पूर्णिमा से केवल 6%-7% बड़ा होता है, इसलिए इसे पहचानना मुश्किल हो सकता है.

सुपर मून क्या है?
जब चंद्रमा अपनी कक्षा में पृथ्वी के सबसे निकट होता है, तो उसे सुपर मून कहा जाता है. 17 अक्टूबर को चंद्रमा पृथ्वी के निकटतम बिंदु, जिसे पेरिगी कहा जाता है, पर पहुंच जाएगा. इस स्थिति के कारण चंद्रमा सामान्य पूर्णिमा की तुलना में बड़ा दिखाई देगा. सुपर मून का आकार पूर्णिमा के चंद्रमा से लगभग 15 प्रतिशत बड़ा और 30 प्रतिशत ज्यादा चमकीला होता है.

हंटर मून का नामकरण
हंटर मून का नाम पश्चिमी देशों में प्रचलित है. प्राचीन समय में यह चंद्रमा शिकारी लोगों के लिए एक संकेत था कि उन्हें सर्दियों की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए. माना जाता है कि कई सौ साल पहले शिकारी हंटर मून के बाद अपने शिकार पर निकलते थे, क्योंकि यह सर्दियों के आगमन का संकेत माना जाता था.

सुपरमून देखने का सही समय
सुपरमून को देखने का सबसे अच्छा समय सूर्यास्त के तुरंत बाद होता है, जब यह आकाश में नीचे की ओर होता है. हालांकि यह सुपरमून पूरी दुनिया में दिखाई देगा, लेकिन इसे देखने का समय विभिन्न स्थानों पर भिन्न होगा. भारत में यह 17 अक्टूबर की शाम 4:56 बजे अपने उच्चतम बिंदु पर होगा. आप इस सुपरमून को 18 अक्टूबर की शाम तक देख सकते हैं, हालांकि तब इसका आकार थोड़ा कम हो जाएगा. इस तरह, हंटर मून की यह खगोलीय घटना एक विशेष अनुभव होगी, जिसे आप जरूर देखें.

ये भी पढ़िए- Choti Diwali 2024 Date: कब है छोटी दिवाली? जानें त्योहार के रिवाज और परंपराएं

 

Trending news