Bihar Flood: बिहार में मंडराया बाढ़ का खतरा, ऑरेंज अलर्ट जारी
Advertisement

Bihar Flood: बिहार में मंडराया बाढ़ का खतरा, ऑरेंज अलर्ट जारी

Bihar Flood: सीडब्ल्यूसी के एक अधिकारी ने कहा, 'नेपाल क्षेत्र में कोसी और बागमती के जलग्रहण क्षेत्र में भारी बारिश की सूचना है. इन ट्रांसबाउंड्री नदियों में जल स्तर उत्तरी बिहार में बढ़ सकता है.'

नेपाल में भारी बारिश से उत्तर बिहार में बाढ़ की आशंका. (फाइल फोटो)

पटना: Bihar Flood: उत्तरी बिहार के पहले से ही बारिश से प्रभावित इलाकों में नेपाल के नदियों के जलग्रहण क्षेत्र में भारी बारिश के कारण बाढ़ से स्थिति और खराब होने की आशंका है. अधिकारियों ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी है. केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) ने उत्तरी बिहार के इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 

उत्तरी बिहार को लेकर अलर्ट
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के आंकड़ों से पता चला है कि मंगलवार सुबह 8.30 बजे समाप्त हुए पिछले 24 घंटों के दौरान बिहार और उप हिमालयी पश्चिम बंगाल में बहुत भारी वर्षा हुई. सीडब्ल्यूसी के एक अधिकारी ने कहा, 'नेपाल क्षेत्र में कोसी और बागमती के जलग्रहण क्षेत्र में भारी बारिश की सूचना है. इन ट्रांसबाउंड्री नदियों में जल स्तर उत्तरी बिहार में बढ़ सकता है.'

बिहार, पश्चिम बंगाल में भारी बारिश का अलर्ट
आईएमडी ने बुधवार को बिहार में और इस दिन ही उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अत्यधिक भारी बारिश की संभावना जताई है. अधिकारियों ने कहा कि अगले 24 घंटों में उत्तराखंड, उत्तरी बिहार और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ वाटरशेड और पड़ोस में मध्यम जोखिम की स्थिति बनी हुई है.

सीडब्ल्यूसी के अनुसार, बिहार के सुपौल जिले के बसुआ में कोसी नदी मंगलवार सुबह 48.69 मीटर के स्तर पर स्थिर (0.0 मिमी/घंटा) की प्रवृत्ति के साथ गंभीर स्थिति में बह रही है. यह खतरे के स्तर 47.75 मीटर और 0.55 मीटर से 0.94 मीटर ऊपर है, लेकिन 13 अगस्त, 2017 को दर्ज किए गए 49.24 के अपने पिछले उच्च बाढ़ स्तर (एचएफएल) से नीचे है.

(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें-Photos: पटना में बह रही 'विकास की गंगा', डिप्टी CM से लेकर पूर्व मंत्री के घर में घुसा पानी

Trending news