Air Force Day 2022: भारतीय वायुसेना आज मना रही है Indian Air Force Day, जानें इससे जुड़े रोचक तथ्य
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1385246

Air Force Day 2022: भारतीय वायुसेना आज मना रही है Indian Air Force Day, जानें इससे जुड़े रोचक तथ्य

Indian Air Force Day 2022: देश में हर साल भारतीय वायु सेना दिवस 8 अक्टूबर के दिन मनाया जाता है. इस साल यह 90वां भारतीय वायु सेना दिवस मनाया जा रहा है. इस दिन भारतीय वायु सेना को श्रद्धांजलि दी जाती है और उनके योगदान को याद किया जाता है.

(फाइल फोटो)

Indian Air Force Day 2022: देश में हर साल भारतीय वायु सेना दिवस 8 अक्टूबर के दिन मनाया जाता है. इस साल यह 90वां भारतीय वायु सेना दिवस मनाया जा रहा है. इस दिन भारतीय वायु सेना को श्रद्धांजलि दी जाती है और उनके योगदान को याद किया जाता है. भारतीय सेना के कई ऐतिहासिक एयर बैटल लड़े और जीते हैं. वायु सेना के जवानों ने अपने कौशल और देश के समर्पण का प्रदर्शन कर रक्षा की है. 

यह दिन सभी वायु सेना के सैनिकों को समर्पित होता है. भारतीय वायुसेना दिवस, भारत के विमानन उद्योग और देश की सुरक्षा के लिए दिए योगदान के लिए, वायु सेना के सैनिकों को सम्मानित करने के लिए, इस दिन को मनाया जाता है. वहीं, वायु सेना को कड़ी मेहनत, प्रैक्टिस, डेडिकेशन देना पड़ता है. जिसके बाद भारतीय वायु सेना ने विश्व में मजबूती हासिल की है. 

क्या है इसके पीछे का इतिहास
भारतीय वायु सेना की स्थापना 8 अक्टूबर 1932 में हुई थी. उस दौरान यह कई महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक मिशन का हिस्सा था. भारतीय वायु सेना की स्थापना के समय देश के पास 6 RAF-ट्रेंड अधिकारियों, 19 वायु सैनिक और इन्वेंट्री में 4 वेस्टलैंड IIA बाइप्लेन भी थे. हालांकि इस दौरान यह विश्व के बड़े-बड़े देशों की तुलना में कुछ भी नहीं था. लेकिन बीतते वक्त के साथ भारतीय वायु सेना की ताकत काफी ज्यादा बढ़ी है. 

कई हवाई अड्डों में मनाया जाएगा वायु सेना दिवस 
भारतीय वायु सेना दिवस देश के कई हवाई स्टेशनों पर पूरे जोश और गर्व के साथ मनाया जाता है. इस दिन वायु स्टेशनों के हवाई अड्डों पर परेड का आयोजन किया जाता है. जहां पर वायु सेना के सैनिक अपनी कुशलताओं का प्रदर्शन करते हैं. साथ ही वायु सैनिकों को पुरस्कार और सम्मान के साथ पदक दिए जाते हैं. वहीं, इस कार्यक्रम के दौरान IAF की टीमें हवा में कई कारनामों का प्रदर्शन करते हैं. 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू होंगी परेड-फ्लाई पास्ट कार्यक्रम में शामिल
वहीं, आज देश भर में कई स्थानों पर भारतीय वायु सेना के लिए कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है. हर साल वायु सेना दिवस की परेड और फ्लाई पास्ट दिल्ली में होता था. लेकिन इस साल फ्लाई पास्ट चंडीगढ़ की सुकना लेक पर आयोजित किया गया है. इस मौके पर देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मौजूद रहेंगे. यह कार्यक्रम दोपहर 2.45 बजे शुरू होगा. इस कार्यक्रम में 84 फाइटर जेट, हेलीकॉप्टर और मिलिट्री ट्रांसपोर्ट विमान सुकना लेक के आसमान में दिखाई देंगे. इसके अलावा लड़ाकू विमान राफेल भी पहली बार इसका हिस्सा बनने जा रहा है. साथ ही स्वदेशी लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (LCS) भी शामिल रहेगा. इस विमानों के जरिए वायु सेना के सैनिक अपनी कुशलताओं का प्रदर्शन करेंगे. 

सैनिकों के बलिदान को किया जाएगा याद
भारतीय वायु सेना दिवस का बहुत महत्व है. भारतीय वायु सेना के पास  1,70,000 पर्सनल और 1,500 विमान हैं, IAF संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस और चीन के बाद भारत विश्व की चौथी सबसे बड़ी वायुसेना है. यह दिन वायु सेना के सैनिकों के साथ साथ देशवासियों को भी गर्व से भर देता है. इस दिन वायु सेना द्वारा किए गए बलिदान को याद करके उन्हें और भी ज्यादा प्रोत्साहित महसूस करवाता है. 

ये भी पढ़िये: Bihar Weather Update: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, 14 जिलों में भारी बारिश और वज्रपात की संभावना, जानें अपने शहर का हाल

Trending news